राजस्थान में निकली शिक्षक के पदों पर बंपर भर्तियां, इस दिन से कर सकेंगे आवेदन

राजस्थान के संस्कृत शिक्षा विभाग ने फर्स्ट लेवल शिक्षक भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया है. नोटिफिकेशन के मुताबिक, फर्स्ट लेवल के 272 शिक्षकों की भर्ती है. शिक्षक भर्ती का नोटिफिकेशन राजस्थान संस्कृत शिक्षा निदेशालय के पोर्टल rajsanskrit.nic.in पर जाकर चेक कर सकते हैं. नोटिस के मुताबिक, फर्स्ट लेवल शिक्षक यानी पहली से पांचवीं कक्षा तक (संस्कृत सामान्य) के लिए आवेदन एक जुलाई से आरम्भ होगा. शिक्षक भर्ती के लिए आवेदन की आखिरी दिनांक 20 जुलाई 2022 है. फर्स्ट लेवल शिक्षक भर्ती 2022 के लिए आवेदन राजस्थान संस्कृत शिक्षा विभाग के पोर्टल http://rajsanskrit.nic.in/ या एसएसओ पोर्टल https://sso.rajasthan.gov.in पर जाकर करना होगा.

फर्स्ट लेवल शिक्षक भर्ती 2022 वैकेंसी डिटेल:-
नॉन टीएसपी
संस्कृत- 101 पद
सामान्य- 108 पद
कुल- 209 पद

टीएसपी
संस्कृत- 40 पद
सामान्य- 23 पद
कुल- 63 पद

शैक्षणिक योग्यता:-
समान्य विषय के लिए- अभ्यर्थियों को कम से कम 50 प्रतिशत अंकों के साथ 12वीं उत्तीर्ण होना चाहिए. साथ ही दो साल का डीएलएड किया होना चाहिए.
संस्कृत विषय के लिए- कम से कम 50 प्रतिशत अंकों के साथ उपाध्याय या समकक्ष परीक्षा पास होना चाहिए. साथ ही डीएलएड किया होना चाहिए.

रीट परीक्षा पास होना है जरुरी:-
फर्स्ट लेवल शिक्षक भर्ती 2022 के लिए अभ्यर्थियों को रीट परीक्षा भी पास होना जरूरी है. अभ्यर्थियों के रीट 2021 में इतने अंक होने चाहिए-
सामान्य – 60%
ईडब्ल्यूएस/ओबीसी/एसटी/एससी – 55%
एक्समैन/विधवा महिलाएं सभी श्रेणी – 50%
दिव्यांग – 40%
सहारिया आदिम जाति वर्ग – 35%

ममता बनर्जी ने किया अग्निवीरो का अपमान बोली "अग्निवीर भाजपा द्वारा बनाया गया डस्टबिन"

NCERT में 4 जुलाई से शुरू होने जा रहे इंटरव्यू

AIIMS Bhubaneswar में इस पद के लिए 8 जुलाई से पहले करना होगा आवेदन

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -