सरकार ने स्कूलों को फिर से खोलने पर संशोधित कोविड -19 दिशानिर्देश जारी किए
सरकार ने स्कूलों को फिर से खोलने पर संशोधित कोविड -19 दिशानिर्देश जारी किए
Share:

नई दिल्ली: टीकाकरण की उच्च दरों में तेजी  आने और देश भर में कोविड-19 के घटते मामलों के साथ, राज्य लॉकडाउन में ढील दे रहे हैं और देश भर में स्कूलों और कॉलेजों को फिर से खोल रहे हैं।

इस साल की शुरुआत में, शिक्षा मंत्रालय ने स्कूलों और संस्थानों को फिर से खोलने के लिए नए मानदंड स्थापित किए।

नए दिशानिर्देशों के अनुसार, केंद्र ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को यह तय करने का अधिकार दिया है कि स्कूलों को शारीरिक शिक्षा पाठों में भाग लेने के लिए छात्रों के लिए माता-पिता का समझौता प्राप्त करना चाहिए या नहीं। पहले, अपने बच्चों को स्कूल भेजने से पहले माता-पिता की मंजूरी की आवश्यकता होती थी।

संशोधित मानक निर्दिष्ट करते हैं कि समारोहों और त्योहारों के लिए सभाएं राज्य और संघ राज्य क्षेत्र मानक संचालन प्रक्रियाओं (एसओपी) का पालन करेंगी, और परिणामस्वरूप स्कूल स्कूल कार्यक्रम, सांस्कृतिक कार्यक्रम या गतिविधियों का आयोजन कर सकते हैं।  अद्यतन नियमों ने ऑनलाइन से कक्षा सीखने के लिए एक सुचारू संक्रमण पर भी जोर दिया, साथ ही साथ उन लोगों के लिए उपचारात्मक कार्यक्रमों के कार्यान्वयन पर भी जोर दिया, जिन्हें आगे की सहायता की आवश्यकता होती है।

इसके अलावा, छात्रों के लिए सुरक्षित आवागमन सुनिश्चित करने और निगरानी करने के लिए दिन में कम से कम दो बार स्कूली वाहनों को सैनिटाइज करने की आवश्यकता होती है। शारीरिक दूरी मानकों का पालन किया जाना चाहिए, जिसमें छह फीट की शारीरिक दूरी बनाए रखी जानी चाहिए। स्टाफ रूम, कार्यालय क्षेत्रों, कक्षाओं और अन्य सामान्य स्थानों में, सामाजिक दूरी बनाए रखी जानी चाहिए।

कोविद -19 के संदिग्ध मामले की स्थिति में, प्रोटोकॉल का पालन किया जाना चाहिए और संबंधित सार्वजनिक स्वास्थ्य प्राधिकरण द्वारा एक जोखिम मूल्यांकन किया जाना चाहिए। इसके चलते अतिरिक्त कार्रवाई की जाएगी। मध्याह्न भोजन योजना (पीएम-पोषण) के वितरण के दौरान, सामाजिक दूरी बनाए रखी जानी चाहिए।

स्कूल खोलने पर केंद्र सरकार ने राज्यों को दिए ये आदेश

खेती से चमकेगी किस्मत! यहां पर महिला किसानों ने शुरू की इस चीज की खेती

शादी की रश्मों के बीच दुल्हन ने दिया बच्चे को जन्म, मामला जानकर रह जाएंगे दंग

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -