अगली बार सेंट्रल गवर्नमेंट की नौकरियों में होंगे ढेर सारे बदलाव
अगली बार सेंट्रल गवर्नमेंट की नौकरियों में होंगे ढेर सारे बदलाव
Share:

नई दिल्ली: केंद्र सरकार की नौकरियों को लेकर सरकार जल्द ही एक बड़े बदलाव की प्लानिंग कर रही है. इसके तहत केंद्र की सभी नौकरियों के लिए अब रिक्रूटमेंट प्रोसेस ऑनलाइन होगा. इसके अलावा पुलिस वेरिफिकेशन के लिए लंबे समय तक इंतजार नहीं करना होगा।

कैंडिडेट्स को केवल लिखित परीक्षा देने के लिए जाना होगा. मीडिया में आई खबरों के अऩुसार, सरकार के नए प्लान में सभी चीजें पेपरलेस, फेसलेस और कैशलेस होंगी. सेक्रेटरीज के एक ग्रुप ने मोदी को इस प्रपोजल की जानकारी दी थी. इसके बाद इस पर काम शुरू किया गया था।

कोशिश यह है कि नौकरी ज्वॉइन करने से पहले कैंडिडेट को अप्लाई से लेकर ज्वॉइनिंग के बीच सरकारी अफसरों के चक्कर न लगाना पड़ें, इसे तेजी से इंप्लीमेंट करने के लिए सेक्रेटरीज की एक टीम हर सप्ताह रिव्यू कर रही है. सेंट्रल गवर्नमेंट के हर डिपार्टमेंट के सेक्रेटरी व सभी राज्यों के चीफ को इस प्लानिंग में शामिल किया गया है।

डिपार्टमेंट ऑफ पर्सनल एंड ट्रेनिंग के सेक्रेटरी संजय कोठारी और फॉरेन सेक्रेटरी एस. जयशंकर 12 मेंबर्स की इस कमेटी में शामिल हैं. जिसने इसी साल जनवरी में सरकार के सामने रिक्रूटमेंट से जुड़ी सिफारिशें पेश की थीं. सरकार एप्लीकेंट्स को ई-सिग्नेचर की सुविधा देने का ऐलान पहले ही कर चुकी है।

आधार कार्ड होल्डर को ई-साइन की इजाजत दी जाएगी. सरकार डिजिटल लॉकर की भी सुविधा दने की सोच रही है. इससे एप्लीकेंट की डिग्रियों की जांच भी ऑनलाइन ही हो जाएगी. सेल्फ अटेस्टेड की सुविधा सरकार द्वारा पहले ही दी जा चुकी है. सीनियर ग्रुप ए और बी की सभी पोस्ट्स के लिए इंटरव्यू देने होंगे। इंप्लॉयमेंट लेटर्स पर भी अधिकारियों के ई सिग्नेचर ही होंगे।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -