सरकार ने राज्यसभा में नौवहन के लिए समुद्री सहायता विधेयक किया पेश
सरकार ने राज्यसभा में नौवहन के लिए समुद्री सहायता विधेयक किया पेश
Share:

सरकार ने समुद्री नौवहन के लिए प्रकाशस्तंभों से आधुनिक सहायता की ओर जाने का मार्ग प्रशस्त करने के लिए 90 साल पुराने कानून को बदलने के लिए राज्यसभा में एक विधेयक पेश किया है। केंद्रीय बंदरगाह, नौवहन और जलमार्ग मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने राज्यसभा में समुद्री सहायता को नेविगेशन विधेयक, 2021 में स्थानांतरित किया। यह विधेयक मार्च में लोकसभा द्वारा पारित किया गया था।

नौवहन के लिए समुद्री सहायता विधेयक डीजीएलएल को अतिरिक्त शक्ति और कार्यों जैसे पोत यातायात सेवा, मलबे को चिह्नित करना, प्रशिक्षण और प्रमाणन, अंतरराष्ट्रीय सम्मेलनों के तहत अन्य दायित्वों के कार्यान्वयन, जहां भारत एक हस्ताक्षरकर्ता है, के साथ सशक्त बनाने का प्रावधान करता है। इसमें अपराधों की एक नई अनुसूची शामिल है, साथ ही नेविगेशन में सहायता को बाधित करने और नुकसान पहुंचाने के लिए समान दंड, और केंद्र सरकार और अन्य निकायों द्वारा जारी निर्देशों का पालन न करने के लिए शामिल है।

यह विधेयक नौवहन के लिए समुद्री सहायता शब्द के उपयोग को बदलने के अलावा पोत यातायात सेवाओं की स्थापना और प्रबंधन के लिए एक नए ढांचे का प्रावधान करने का भी प्रयास करता है। सोनोवाल ने बिल पेश करते हुए कहा, "यह समुद्री संधियों और अंतरराष्ट्रीय उपकरणों के तहत दायित्वों का अनुपालन सुनिश्चित करेगा, जिसमें भारत एक पक्ष है और इससे जुड़े मामलों के लिए ..."। सरकार नेविगेशन में देश के समृद्ध इतिहास को प्रदर्शित करने के लिए पुराने प्रकाशस्तंभों को पर्यटन स्थलों में बदलने की योजना बना रही है। इसका उद्देश्य औपनिवेशिक युग के लाइटहाउस अधिनियम, 1927 को निरस्त करना है, और अतिरिक्त शक्ति और कार्यों के साथ लाइटहाउस और लाइटशिप महानिदेशालय (डीजीएलएल) को सशक्त बनाने का प्रावधान करता है।

लखनऊ के अस्पतालों में अचानक हुई छापेमारी, दवाओं की जगह मिली बीयर की बोतल

गिरफ्तारी से कुछ घंटे पहले राज कुंद्रा ने शेयर किया था वीडियो, अब फैंस बोले- भाई लिंक दे दे प्लीज...

सामने आई राज कुंद्रा की व्हाट्सऐप चैट, हुआ हैरतअंगेज खुलासा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -