900 किलो सोना आया सरकार की झोली में

नई दिल्ली : केंद्र सरकार के द्वारा हाल ही में शुरू की गई गोल्ड मोनेटाइजेशन स्कीम को शुरू में देश से अच्छा रिस्पांस नहीं देखने को मिला है. लेकिन अब हाल ही में यह बात सामने आई है कि इस योजना के तहत अब तक करीब 900 किलो सोना जमा किया जा चूका है. बता दे कि इस मामले में यह भी बयान सामने आया है कि इसमें घरेलू जमा के साथ ही मंदिरों से मिला सोना भी शामिल है.

सरकार को साथ ही यह उम्मीद भी बनी हुई है कई लोग और मंदिर जल्द ही इस योजना से जुड़ने वाले है और इस योजना में और भी अधिक सोना जमा किया जाना है. इस मामले में आर्थिक मामलों के सचिव शक्तिकांता दास ने ट्वीट कर बताया है कि योजना के अंतर्गत 900 किलो सोना जमा किया गया है. गौरतलब है कि इस योजना को देश में शुरुआत में काफी मंदी का सामना करना पड़ा था और शुरू के एक महीने के दौरान यहाँ केवल 400 ग्राम सोना ही जमा हो पाया था. जबकि अब इस योजना में एक अच्छा उठाव देखने को मिल रहा है.

योजना के बारे में जानकारी देते हुए आपको यह भी बता दे कि इसके तहत 5 बैंकों को सोना जमा कराने के लिए अधिकृत किया गया है और साथ ही यहाँ कोई भी व्यक्ति 15 साल तक के लिए अपना सोना जमा कर सकता है. गौरतलब है कि सरकार के द्वारा जमा सोने को लेकर 2.5 फीसदी का रिटर्न देने का कहा गया है. इस योजना को देखते हुए ही देश में हॉलमार्क सेंटर की संख्या में भी इजाफा हुआ है और यह संख्या बढ़कर 46 पर पहुँच गई है.

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -