सरकार ने एलटीसी के तहत उपलब्ध आयकर छूट का किया विस्तार
सरकार ने एलटीसी के तहत उपलब्ध आयकर छूट का किया विस्तार
Share:

इसकी खपत बढ़ाने के उपायों के तहत LTC (लीव ट्रैवल कंसेशन) वाउचर स्कीम की घोषणा के दो हफ्ते बाद, भारत सरकार ने गुरुवार को LTC कैश वाउचर स्कीम के तहत मिलने वाली आयकर छूट को गैर-केंद्रीय सरकार के कर्मचारियों के लिए बढ़ा दिया, जिसमें राज्य सरकारों, राज्य के स्वामित्व वाले उद्यमों और निजी क्षेत्र के कर्मचारी शामिल है।

तदनुसार, नकद भत्ता का भुगतान, प्रति व्यक्ति अधिकतम रु .36,000 के अनुसार, गैर-केंद्रीय सरकारी कर्मचारियों को लीव ट्रैवल रियायत किराया प्रति व्यक्ति (राउंड ट्रिप) के अनुसार, शर्तों की पूर्ति के लिए आयकर छूट की छूट दी जाएगी, केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) ने एक बयान में कहा। मंत्रालय के बयान में स्पष्ट किया गया है कि "जैसा कि यह छूट एलटीसी किराया के लिए प्रदान की गई छूट के स्थान पर है, एक कर्मचारी जिसने आयकर अधिनियम, 1961 की धारा 115BAC के तहत रियायती कर व्यवस्था के तहत आयकर का भुगतान करने का विकल्प चुना है, वह हकदार नहीं होगा।"

नई आय कर व्यवस्था के तहत, चालू वित्त वर्ष के लिए शुरू की गई, करदाता कम कर दरों के लिए चुन सकते हैं यदि वे सभी छूटों के बिना करते हैं। कोरोना-प्रेरित अर्थव्यवस्था में खपत को आगे बढ़ाने के लिए, 12-अक्टूबर को केंद्र सरकार ने कुछ शर्तों को पूरा करने के अधीन केंद्र सरकार के कर्मचारियों को LTC किराया के बराबर नकद भत्ता के भुगतान की योजना की घोषणा की है। 2018-21 के वर्तमान ब्लॉक के लिए अप्रयुक्त एलटीसी का उपयोग करने के लिए योजना शुरू की गई थी, अन्यथा अन्यथा चूक हो सकती थी क्योंकि कर्मचारियों को कोरोना के कारण होने वाले व्यवधानों के कारण पूरी तरह से उपयोग नहीं किया जा सकता था।

कोरोना के कहर के कारण फिर प्रभावित हुआ व्यवसाय

सरकार ने ईपीएफओ के तहत छोटे व्यापारियों के लिए स्वैच्छिक पेंशन योजना का किया एलान

क्या 181 पैसेंजर ट्रेनों को एक्सप्रेस में बदलेगा रेलवे ? जानिए क्या है रेल मंत्रालय का प्लान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -