रत्न और आभूषण उद्योग को आत्मनिर्भर बनाने पर ध्यान केंद्रित कर रही है सरकार: पीयूष गोयल
रत्न और आभूषण उद्योग को आत्मनिर्भर बनाने पर ध्यान केंद्रित कर रही है सरकार: पीयूष गोयल
Share:

 


IIJS सिग्नेचर 2022 वर्चुअल मीट: वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने शुक्रवार को कहा कि भारत को एक आत्मनिर्भर रत्न और आभूषण क्षेत्र की जरूरत है, और सरकार ने घरेलू और निर्यात वृद्धि दोनों को बढ़ाने में सहायता करने को प्राथमिकता दी है।

"भारत रत्न और आभूषण उद्योग को आत्मनिर्भर बनाने की इच्छा रखता है। नतीजतन, यह घरेलू विकास और निर्यात संवर्धन दोनों के लिए प्राथमिकता होगी। यह क्षेत्र सकल घरेलू उत्पाद में 7% का योगदान देता है और लगभग 50 लाख लोगों को रोजगार देता है।

गोयल ने कहा कि बजट की प्रस्तावित नीतियां, जैसे कि कटे और पॉलिश किए गए हीरे पर आयात शुल्क को 7.5 प्रतिशत से घटाकर 5% करना, MSMEs के लिए आपातकालीन क्रेडिट लाइन गारंटी योजना को मार्च 2023 तक बढ़ाना और बैंक गारंटी के स्थान पर व्यक्तिगत जमानत बांड स्वीकार करना। सोने का आयात, ई-कॉमर्स के माध्यम से निर्यात को सुविधाजनक बनाने में मदद करेगा, जबकि यह सुनिश्चित करेगा कि छोटे खुदरा विक्रेता आत्मनिर्भर हों।

उन्होंने कहा, "मैं आशावादी हूं कि यह क्षेत्र इस वित्तीय वर्ष के अंत तक निर्यात में 40 बिलियन अमरीकी डालर के अपने लक्ष्य को पूरा करने में सक्षम होगा, जो कि 32 बिलियन अमरीकी डालर से 31 जनवरी तक है, और पूर्व-कोविड स्तरों पर वापस आ जाएगा।" 

70 मिनट में 21 बम ब्लास्ट और बिछ गईं 56 बेकसूर लोगों की लाशें, तस्वीरों में देखें तबाही के मंजर

श्रीनगर में आतंकियों ने फेंके ग्रेनेड, सेना ने शुरू किया सर्च ऑपरेशन

नॉर्थ ईस्ट है घूमने का प्लान तो इन 5 जगहों से बेस्ट कुछ नहीं

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -