लैपटॉप, टैबलेट और पीसी के Mfg को बढ़ावा देने के लिए सरकार द्वारा उत्पादन के लिए बनाई जा रही है योजना

Feb 24 2021 05:16 PM
लैपटॉप, टैबलेट और पीसी के Mfg को बढ़ावा देने के लिए सरकार द्वारा उत्पादन के लिए बनाई जा रही है योजना

सरकार ने बुधवार को लैपटॉप, टैबलेट, ऑल-इन-वन पीसी और सर्वर के लिए उत्पादन-लिंक्ड इंसेंटिव (पीएलआई) योजना को मंजूरी दे दी, क्योंकि यह भारत की विनिर्माण क्षमताओं का दोहन करने के लिए वैश्विक खिलाड़ियों को लुभाने के लिए देखा गया था। इन हाई-टेक आईटी हार्डवेयर गैजेट्स के लिए PLI स्कीम को मंजूरी तब मिली जब पिछले हफ्ते मंत्रिमंडल ने टेलीकॉम उपकरण निर्माण के लिए 12,195 करोड़ रुपये की योजना को मंजूरी दी। 

इन हाई-टेक आईटी हार्डवेयर गैजेट्स के लिए प्रोडक्शन-लिंक्ड इंसेंटिव स्कीम को मंजूरी तब मिली जब पिछले हफ्ते मंत्रिमंडल ने टेलीकॉम उपकरण निर्माण के लिए 12,195 करोड़ रुपये की योजना को मंजूरी दी। मंत्रिमंडल की एक बैठक के बाद मीडियाकर्मियों से बात करते हुए, संचार और आईटी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि कैबिनेट ने आईटी हार्डवेयर के लिए लगभग 7,350 करोड़ रुपये की पीएलआई योजना को मंजूरी दी है जिसमें लैपटॉप, टैबलेट, सभी में एक पीसी और सर्वर शामिल होंगे।

प्रसाद ने कहा कि यह योजना भारत को एक विनिर्माण केंद्र के रूप में स्थापित करेगी, निर्यात को बढ़ावा देगी और रोजगार के नए अवसर पैदा करेगी। यह ध्यान रखना उचित है कि भारत में इन उत्पादों के निर्माण के लिए 7,350 करोड़ रुपये का प्रोत्साहन चार वर्षों में प्रदान किया जाएगा। चार साल की समयावधि में 3.26 लाख करोड़ रुपये का उत्पादन और 2.45 लाख करोड़ रुपये का निर्यात अनुमानित है।

आज 5 बजे तक होगा शेयर बाजार में कारोबार, तकनीकी खराबी के कारण हुई देरी

आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने बिटकॉइन पर ' बड़ी चिंताएं ' जताईं

सोने-चांदी की कीमतों में फिर आया उछाल, वायदा में गिरावट