सरकार ने राज्यों को जीएसटी मुआवजे का भुगतान किया
सरकार ने राज्यों को जीएसटी मुआवजे का भुगतान किया
Share:

 

वित्त मंत्रालय के अनुसार, केंद्र सरकार ने मंगलवार को 86,912 करोड़ रुपये जारी कर राज्यों को पूरे जीएसटी मुआवजे को मंजूरी दे दी।

जीएसटी मुआवजा कोष 25,000 करोड़ रुपये जारी करेगा, जबकि केंद्र शेष 61,912 करोड़ रुपये अपने स्वयं के संसाधनों से लंबित उपकर संग्रह जारी करेगा। जारी किए गए पूरे मुआवजे को तीन भागों में बांटा गया है: अप्रैल और मई की बकाया राशि के लिए 17,973 करोड़ रुपये, फरवरी-मार्च की बकाया राशि के लिए 21,322 करोड़ रुपये और जनवरी 2022 तक देय मुआवजे के लिए 47,617 करोड़ रुपये।

"भारत सरकार ने 31 मई, 2022 तक राज्यों को देय जीएसटी मुआवजे की पूरी राशि को कवर करने के लिए 86,912 करोड़ रुपये की राशि जारी की है। यह निर्णय राज्यों को अपने संसाधनों के प्रबंधन में सहायता करने और यह सुनिश्चित करने के लिए किया गया था कि उनके कार्यक्रम, विशेष रूप से पूंजीगत व्यय, वित्तीय वर्ष के दौरान सफलतापूर्वक कार्यान्वित किया जाता है "एक बयान में, मंत्रालय ने कहा। वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) 1 जुलाई, 2017 को देश में लागू किया गया था, और राज्यों को पांच साल की अवधि के लिए जीएसटी कार्यान्वयन के परिणामस्वरूप किसी भी राजस्व के नुकसान की प्रतिपूर्ति की गारंटी दी गई थी।

राज्यों को मुआवजा प्रदान करने के लिए कुछ उत्पादों पर उपकर लगाया जाता है, और एकत्र की गई राशि को मुआवजा कोष में जमा किया जाता है। राज्यों को वर्ष 2017-18 और 2018-19 के लिए द्विमासिक जीएसटी मुआवजे के लिए मुआवजा कोष समय पर जारी किया गया था। COVID-19 ने उपकर संग्रह में कमी सहित संरक्षित राजस्व और वास्तविक राजस्व प्राप्ति के बीच के अंतर को बढ़ा दिया, क्योंकि राज्यों का संरक्षित राजस्व 14 प्रतिशत चक्रवृद्धि दर से बढ़ रहा है जबकि उपकर संग्रह उसी दर से नहीं बढ़ा है।

राजस्थान में विधानसभा चुनाव लड़ेगी AIMIM, ओवैसी बोले - हम 'समान नागरिक संहिता' के खिलाफ

बेहतरीन कैमरे और बैटरी के साथ लॉन्च हुआ iQOO Neo 6, बंपर डिस्काउंट के साथ यहां मिल रहा है फ़ोन

केंद्र राजकोषीय घाटे को कम करने पर सहमत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -