सरकार ने सुरक्षा के हित में लगभग 300 मोबाइल ऐप्स को किया ब्लॉक
सरकार ने सुरक्षा के हित में लगभग 300 मोबाइल ऐप्स को किया ब्लॉक
Share:

देश की संप्रभुता की सुरक्षा और सार्वजनिक व्यवस्था के हित में, 6 वर्षों के बाद से सरकार द्वारा लगभग 300 मोबाइल ऐप अवरुद्ध किए गए हैं। केंद्रीय मंत्री संजय धोत्रे ने गुरुवार को राज्यसभा को बताया। "आईटी अधिनियम 2000 की धारा 69A और इसके नियमों के तहत भारत की संप्रभुता और अखंडता, राज्य की सुरक्षा और सार्वजनिक व्यवस्था के हित में, 2014 से अब तक कुल 296 मोबाइल एप्लिकेशन सरकार द्वारा अवरुद्ध किए गए हैं।"

मंत्री ने आगे कहा कि गृह मंत्रालय (एमएचए) को "एंड्रॉइड और आईओएस प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध कुछ चीनी मोबाइल ऐप के दुरुपयोग के बारे में कई रिपोर्टें" मिली थीं। उन्होंने कहा कि इनमें से कुछ ऐप के वित्तीय डेटा जैसे उपयोगकर्ता डेटा को चोरी करने और प्रसारित करने, डिवाइस में उपलब्ध सभी संभव डेटा तक पहुंचने की अनुमति और सर्वरों के लिए वास्तविक समय की गतिविधि के लिए कई रिपोर्ट प्राप्त हुई थीं। भारत के बाहर स्थित है। उन्होंने कहा- "राष्ट्रीय सुरक्षा और वर्तमान तनावपूर्ण सीमा स्थिति के मद्देनजर इसके गंभीर परिणाम हैं।"

भारत में बड़ी संख्या में लोगों द्वारा इन ऐप्स का उपयोग विशाल डेटा के संकलन को सक्षम करता है, जिसका विश्लेषण, रूपरेखा और खनन "तत्वों द्वारा किया जा सकता है जो भारत की संप्रभुता और अखंडता के लिए शत्रुतापूर्ण हैं और राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए हानिकारक गतिविधियों के लिए धोत्रे ने कहा कि भारत की रक्षा, सार्वजनिक व्यवस्था के साथ-साथ आम जनता के हित के लिए हानिकारक है।

रतन टाटा समेत ये उद्योगपति केरल की प्राकृतिक सुंदरता को प्रभावित किए बिना करेंगे औद्योगिक विकास

बजट को लेकर केंद्र पर राहुल ने फिर बोला हमला, पीएम मोदी को लेकर कही ये बात

राकेश टिकैत का बड़ा ऐलान, कहा- कल दिल्ली में नहीं होगा चक्का जाम, लेकिन ...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -