सरकार ने विभिन्न मंत्रालयों से ड्रोन के इस्तेमाल को बढ़ावा देने को कहा
सरकार ने विभिन्न मंत्रालयों से ड्रोन के इस्तेमाल को बढ़ावा देने को कहा
Share:

 


नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने गृह मामलों, स्वास्थ्य, रक्षा, सूचना और प्रसारण सहित ड्रोन के उपयोग को प्रोत्साहित करने और बढ़ावा देने के लिए विभिन्न मंत्रालयों को प्रोत्साहित किया है। यह वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की उस टिप्पणी का अनुसरण करता है जिसमें 'ड्रोन शक्ति' को एक किए गए एप्लिकेशन के माध्यम से और ड्रोन-ए-ए-सर्विस (DrAAS) के लिए सुविधाजनक बनाने पर टिप्पणी की गई थी। उन्होंने फसल मूल्यांकन, भूमि डिजिटलीकरण, कीटनाशक और पोषक तत्वों के छिड़काव के लिए 'किसान ड्रोन' का भी उल्लेख किया और भू-स्थानिक प्रणालियों और ड्रोन को एक उभरता हुआ क्षेत्र करार दिया।

उड्डयन मंत्रालय के अनुसार, ड्रोन कृषि, दवा वितरण, खनन, बुनियादी ढांचे, निगरानी, ​​​​आपातकालीन प्रतिक्रिया, परिवहन, भू-स्थानिक मानचित्रण, रक्षा और कानून प्रवर्तन जैसे उद्योगों को बहुत लाभ प्रदान करते हैं।

"ड्रोन नियमों, 2021 के अनुसार, ड्रोन के हवाई क्षेत्र के मानचित्र क्षेत्रों में लाल और पीले रंग के संकेत वाले क्षेत्रों में ड्रोन के उपयोग के लिए क्रमशः केंद्र सरकार और वायु यातायात नियंत्रण (एटीसी) प्राधिकरण से अनुमोदन की आवश्यकता होती है। इसमें कहा गया है कि" किसी परमिट की आवश्यकता नहीं है। एक ग्रीन ज़ोन में एक ड्रोन उड़ाने के लिए, जहां अब अधिकांश ड्रोन ऑपरेशन होते हैं।"

भारत पहले से ही भविष्य की लड़ाइयों के लिए सामना कर रहा है, सेना प्रमुख नरवणे

10वीं-12वीं पास के लिए Assam Rifles में निकली नौकरियां, मिलेगी जबरदस्त सैलरी

राहुल गाँधी ने केंद्र सरकार पर बोला हमला, बोले- 'भारत के बाहर की शक्तियां हमारी ओर देखकर कहती...'

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -