सरकार ने दिया राज्यों को आदेश, कहा- टीकों के बारे में अफवाह फैलाने वालों के खिलाफ हो कानूनी कार्यवाही
सरकार ने दिया राज्यों को आदेश, कहा- टीकों के बारे में अफवाह फैलाने वालों के खिलाफ हो कानूनी कार्यवाही
Share:

कोरोना टीकाकरण के बारे में गलत सूचना से निपटने के लिए, केंद्र सरकार ने राज्य और केंद्र शासित प्रदेश सरकारों से कोरोनावायरस टीकों के बारे में अफवाहें फैलाने वालों के खिलाफ कार्रवाई करने को कहा है। केंद्र ने कहा कि राज्यों और केंद्र सरकार को आपदा प्रबंधन अधिनियम और भारतीय दंड संहिता के तहत मौजूदा प्रावधानों का उपयोग करना चाहिए ताकि कोविड-19 टीकों के बारे में इस तरह की सभी तरह की झूठी जानकारी के प्रसार का मुकाबला किया जा सके और तथ्यात्मक संदेशों का प्रसार किया जा सके।

"अफवाह फैलाने वाले" का जिक्र करते हुए केंद्र ने पिछले सप्ताह लिखे गए अपने पत्र में कहा था कि इस तरह की कार्रवाइयों के कारण टीकों की सुरक्षा और प्रभावशीलता के बारे में अनुचित संदेह पैदा होता है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने भारत के ड्रग्स कंट्रोलर जनरल (डीसीजीआई) द्वारा आपातकालीन उपयोग प्राधिकार के लिए भारत बायोटेक के 'कोवक्सिन' और ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका के 'कोविविल्ड' जैसे दो कोरोनवायरस टीकों को मंजूरी देने के कुछ दिनों बाद 16 जनवरी से पूरे भारत में कोरोना टीकाकरण अभियान शुरू किया था।

डीसीजीआई से मंजूरी के बाद केंद्र ने लोगों से आग्रह किया था कि वे कोरोना टीकों के बारे में अफवाहों में विश्वास न करें, उन्होंने कहा कि उन्होंने सुरक्षा और प्रभावकारिता के बारे में पूरी तरह से निरीक्षण के बाद ही मंजूरी दी। इन अफवाहों पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने कहा था कि "तथाकथित दुष्प्रभाव किसी भी टीकाकरण प्रक्रिया के लिए सामान्य हैं", जिससे Covaxin और Covishield का उपयोग सुरक्षित है। उन्होंने कहा था, विरोधाभास यह है कि दुनिया भर के देश हमें टीकों तक पहुंच के लिए कह रहे हैं, जबकि हमारे अपने एक वर्ग संकीर्ण राजनीतिक उद्देश्यों के लिए गलत सूचना और संदेह भड़का रहा है।

विमान दुर्घटना में मारे गए ब्राजील क्लब 4 खिलाड़ियों की हुई मौत

चीन बातचीत के जरिए विवादों को निपटाने के लिए तैयार: शी जिनपिंग

तो इस वजह से मनाया जाता है अंतर्राष्ट्रीय सीमा शुल्क दिवस

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -