सरकार ने विशेष इस्पात के लिए 6322 करोड़ रुपये की पीएलआई योजना को दी मंजूरी
सरकार ने विशेष इस्पात के लिए 6322 करोड़ रुपये की पीएलआई योजना को दी मंजूरी
Share:

नई दिल्ली: देश के इस्पात क्षेत्र के लिए एक महत्वपूर्ण विस्तार में, केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 6,322 करोड़ रुपये के परिव्यय के साथ विशेष इस्पात के निर्माण के लिए उत्पादन-लिंक्ड प्रोत्साहन (पीएलआई) योजना को मंजूरी दी।

इस योजना से देश में उच्च श्रेणी के विशेष इस्पात के उत्पादन को बढ़ावा मिलेगा। एक बयान में कहा गया है कि इससे निर्यात में वृद्धि होगी और उच्च गुणवत्ता वाले स्टील के लिए आयात पर निर्भरता कम होगी। इस योजना से लगभग 40,000 करोड़ रुपये के निवेश और 25 मीट्रिक टन क्षमता वृद्धि की उम्मीद है। योजना की अवधि 5 वर्ष होगी, जो 2023-24 से 2027-28 तक होगी। 6,322 करोड़ रुपये के बजटीय परिव्यय के साथ, पीएलआई योजना में लेपित/प्लेटेड स्टील उत्पाद, उच्च शक्ति/पहनने के प्रतिरोधी स्टील, विशेष रेल, मिश्र धातु इस्पात उत्पाद, स्टील के तार और इलेक्ट्रिकल स्टील शामिल होंगे।

इन स्टील उत्पादों का उपयोग विभिन्न प्रकार के अनुप्रयोगों में किया जाता है जो रणनीतिक और गैर-रणनीतिक दोनों हैं और इसमें सफेद सामान, ऑटोमोबाइल बॉडी पार्ट्स और घटक, तेल और गैस के परिवहन के लिए पाइप, रक्षा अनुप्रयोगों के लिए बॉयलर, बैलिस्टिक और कवच शीट, उच्च गति शामिल हैं। रेलवे लाइन, टरबाइन घटक, बिजली ट्रांसफार्मर के लिए विद्युत स्टील, और इलेक्ट्रिक वाहन। भारत वर्तमान में इस्पात क्षेत्र में मूल्य श्रृंखला के निचले सिरे पर चल रहा है। मूल्य वर्धित स्टील ग्रेड भारत में बड़े पैमाने पर आयात किए जाते हैं।

भारतीय रिजर्व बैंक जल्द ही डिजिटल मुद्रा पायलट की बना रहा है खास योजना

अब्दुल्ला शाहिद ने कहा- "निजता एक अधिकार है जिसे..."

APSC घोटाले के मुख्य आरोपी राकेश पॉल को मिली जमानत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -