2025-26 तक जारी रहेगा 'स्वच्छ भारत अभियान'
2025-26 तक जारी रहेगा 'स्वच्छ भारत अभियान'
Share:

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने स्थायी परिणामों के लिए स्वच्छ भारत मिशन (शहरी) को 2025-26 तक जारी रखने की मंजूरी दी है। मिशन के लिए सरकार करीब 1,41,600 करोड़ रुपये खर्च करेगी, जो मिशन के पहले चरण से 2.5 गुना ज्यादा है।

"स्वच्छ भारत मिशन 2011 की जनगणना में खुले में शौच मुक्त परिणामों की स्थिरता, सभी शहरों में ठोस अपशिष्ट के वैज्ञानिक प्रसंस्करण को प्राप्त करने और 1 लाख से कम आबादी वाले शहरों में अपशिष्ट जल के प्रबंधन पर ध्यान केंद्रित करेगा, जिसके तहत सभी शहरों को कम से कम हासिल करने के लिए बनाया जाएगा। 3-स्टार कचरा मुक्त प्रमाणीकरण, "मंगलवार को एक बयान में कहा गया। यह अगले पांच वर्षों में रोजगार और बेहतर अवसरों की तलाश में ग्रामीण क्षेत्रों से शहरी क्षेत्रों में प्रवास करने वाली अतिरिक्त आबादी की सेवा के लिए स्वच्छता सुविधाओं तक पूर्ण पहुंच सुनिश्चित करने पर ध्यान केंद्रित करेगा। यह 3.5 लाख से अधिक व्यक्तिगत, सामुदायिक और सार्वजनिक शौचालयों के निर्माण के माध्यम से किया जाएगा।

एसबीएम-यू 2.0 के लिए 1,41,600 करोड़ रुपये के वित्तीय व्यय को अंतिम रूप दिया गया है, जिसमें 2021-22 से 2025-26 की अवधि के लिए 36,465 रुपये का केंद्रीय हिस्सा शामिल है, जो अंतिम चरण में 62,009 करोड़ रुपये के वित्तीय परिव्यय से 2.5 गुना अधिक है। मिशन के, बयान में जोड़ा गया। मिशन के घटकों का कार्यान्वयन एक संरचित और समयबद्ध तरीके से किया जाएगा, जिसमें आवश्यक बुनियादी ढांचे का गहन विश्लेषण, विस्तृत 5-वर्षीय कार्य योजना और समय-सीमा के साथ वार्षिक कार्य योजनाएँ शामिल हैं।

कर्नाटक: कलबुर्गी में आज सुबह आए भूकंप के झटके, दहशत में घर से बाहर भागे लोग

CWC ने केरल समेत तमिलनाडु में जारी किया गया बाढ़ का अलर्ट

कर्नाटक: विधायक की माँ समेत 4 परिवारों ने ईसाई से हिन्दू धर्म में की घर वापसी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -