किसानों के लिए बड़ी राहत! सरकार ने डीबीटी कार्यक्रम के तहत किया ये ऐलान
किसानों के लिए बड़ी राहत! सरकार ने डीबीटी कार्यक्रम के तहत किया ये ऐलान
Share:

केंद्र सरकार ने कल घोषणा की कि डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर (डीबीटी) कार्यक्रम के तहत पूरे भारत में 49,965 करोड़ रुपये सीधे किसानों के खाते में ट्रांसफर किए गए हैं। केंद्र सरकार ने कहा कि अप्रैल, 2020 से अप्रैल 2021 की कोरोना महामारी अवधि के दौरान वन नेशन वन राशन कार्ड (ओनओआरसी) के तहत लगभग 18.3 करोड़ पोर्टेबिलिटी लेनदेन किए गए।

इस बीच, लगभग 34 राज्यों या केंद्रेट ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (पीएमजीकेई-3) के तहत मई 2021 के महीने के लिए भारतीय खाद्य निगम डिपो से 15 लाख मीट्रिक टन से अधिक खाद्यान्न उठा लिया है। पीएमजीकेवाई-3 के तहत अब तक 12 राज्यों या केंद्रेट द्वारा 2 करोड़ से अधिक लाभार्थियों को 1 लाख मीट्रिक टन से अधिक खाद्यान्न वितरित किया गया। उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्रालय ने एक बयान में कहा, ओनओआरसी योजना की शुरुआत के बाद से सभी कुल 26.3 करोड़ पोर्टेबिलिटी लेनदेन दर्ज किए गए हैं।

खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण विभाग के सचिव सुधांशु पांडेय ने बताया कि विभाग ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना का क्रियान्वयन दो माह की अवधि यानी प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के लिए शुरू किया। मई और जून 2021 पहले की तरह ही 5 किलो प्रति व्यक्ति प्रति व्यक्ति के पैमाने पर मुफ्त में खाद्यान्न (चावल/गेहूं) का अतिरिक्त कोटा प्रदान करके, एनएफएसए की दोनों श्रेणियों अर्थात् अंत्योदय अन्ना योजना (एएवाई) और प्राथमिकता वाले परिवारों के अंतर्गत आने वाले लगभग 80 करोड़ लाभार्थियों को उनके नियमित मासिक एनएफएसए हकदारियों से अधिक है।

आंध्र प्रदेश के अस्पताल में ऑक्सीजन की कमी से 11 कोरोना मरीजों की मौत, परिजनों ने किया हंगामा

कोरोना में भारत की मदद के लिए आगे आया Twitter, दिए 1.5 करोड़ डॉलर

टेस्टिंग घटी इसलिए केस घटे, लेकिन मौतों का आंकड़ा अब भी भयवाह

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -