जून 2021 तक बीपीसीएल रणनीतिक बिक्री का लक्ष्य: डीआईपीएएम सचिव
जून 2021 तक बीपीसीएल रणनीतिक बिक्री का लक्ष्य: डीआईपीएएम सचिव
Share:

नई दिल्ली: सरकार ने अप्रैल-जून में भारत पेट्रोलियम कॉर्प लिमिटेड की रणनीतिक बिक्री को समाप्त करने का लक्ष्य रखा है, निवेश और सार्वजनिक संपत्ति प्रबंधन विभाग (DIPAM) के सचिव तुहिन कांता पांडे ने गुरुवार को आदित्य बिड़ला सन लाइफ म्युचुअल द्वारा आयोजित कार्यक्रम में कहा-  "मुझे लगता है कि हम पहली तिमाही (2021-22 वित्तीय वर्ष) को लक्षित कर रहे हैं। सगाई अब तीव्र है, यह नियत अवस्था में है। हमारी प्रक्रिया मूल्य अधिकतमकरण की है, और हमें मूल्य देखने के लिए सभी सावधानियां बरतनी हैं। 

सरकार की कंपनी में अपनी पूरी 52.98 प्रतिशत हिस्सेदारी बेचने की योजना है। पांडे ने कहा कि सार्वजनिक क्षेत्र की इकाइयों का निजीकरण एक मुश्किल काम है, लेकिन यह अभी भी हासिल किया जाएगा। भारतीय जीवन बीमा कॉर्प की प्रस्तावित प्रारंभिक सार्वजनिक पेशकश पर, पांडे ने कहा कि सरकार को अभी बेचा जाने वाले हिस्सेदारी का आकार तय करना है।

भारत की दूसरी सबसे बड़ी ईंधन रिटेलर भारत पेट्रोलियम कॉर्प लिमिटेड (BPCL) में नियंत्रण हिस्सेदारी खरीदने के लिए सरकार ने तीन प्रारंभिक बोलियाँ प्राप्त की हैं। खनन-से-तेल समूह वेदांत ने नवंबर में BPCL में सरकार की 52.98 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदने के लिए रुचि की अभिव्यक्ति में पुष्टि की थी। अन्य दो बोलीदाताओं को वैश्विक फंड कहा जाता है, जिनमें से एक अपोलो ग्लोबल मैनेजमेंट है। पांडे ने कहा कि सार्वजनिक क्षेत्र की इकाइयों का निजीकरण एक मुश्किल काम है। हालांकि, यह तब हासिल किया जाएगा जब निजी क्षेत्र ब्राउनफील्ड अधिग्रहण में रुचि दिखाता है।

भाजपा सदस्यों के हंगामे के बीच दो बार स्थगित हुई राजस्थान विधानसभा की कार्यवाही

पांच माह की बच्ची के लिए वरदान बना प्रधानमंत्री मोदी का ये फैसला, मिलेगी नई जिंदगी

13 और 14 फरवरी को होंगी गेट 2021 परीक्षाएं

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -