सरकार 1 जून से चीनी के  निर्यात पर प्रतिबंध लगाएगी
सरकार 1 जून से चीनी के निर्यात पर प्रतिबंध लगाएगी
Share:

घरेलू उपलब्धता और मूल्य स्थिरता की गारंटी के लिए, केंद्र सरकार ने 1 जून से चीनी पर निर्यात सीमाओं को लागू किया है। विदेश व्यापार महानिदेशालय (डीजीएफटी) की एक अधिसूचना के अनुसार, सीमा को "चीनी की घरेलू आपूर्ति और मूल्य स्थिरता सुनिश्चित करने के लिए" लागू किया गया था।

अधिसूचना के अनुसार, चीनी के निर्यात की अनुमति केवल चीनी निदेशालय, खाद्य और सार्वजनिक वितरण विभाग (डीएफपीडी), उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्रालय से 1 जून, 2022 से शुरू होने और 31 अक्टूबर, 2022 को समाप्त होने या अगले आदेश तक, जो भी पहले आए, से विशिष्ट अनुमति के साथ दी जाती है। खाद्य और सार्वजनिक वितरण विभाग (डीएफपीडी) निर्यात अनुमति प्रदान करने के लिए एक विस्तृत प्रक्रिया प्रदान करेगा।
बयान के अनुसार, सीएक्सएल और टीआरक्यू कोटा के तहत, निर्यात प्रतिबंध यूरोपीय संघ और अमेरिका पर लागू नहीं होता है।

1 जून के बाद चीनी निर्यात की अनुमति केवल तभी दी जाएगी जब चीनी निदेशालय, खाद्य और सार्वजनिक वितरण विभाग (डीएफपीडी), उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्रालय, एक विशेष लाइसेंस जारी करता है।
भारत दुनिया का सबसे बड़ा चीनी उत्पादक और निर्यातक है, जो केवल ब्राजील से पीछे है। ब्राजील में कम चीनी उत्पादन और उच्च तेल की कीमतों के कारण वैश्विक कीमतें बढ़ी हैं, जो मिलों को अधिक गन्ना-आधारित इथेनॉल बनाने के लिए प्रोत्साहित करती हैं।

CRIS में नौकरी पाने का अंतिम मौका, डायरेक्ट लिंक से यहां करें आवेदन

मात्र 200 रुपए में लखपति बन गई ये महिला, रातोंरात पलटी किस्मत

MP-UP समेत आज इन राज्यों में होगी जमकर बारिश, जानिए अपने शहर का हाल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -