RBI गवर्नर के लिए सरकार ने चार नामों को किया फाइनल
RBI गवर्नर के लिए सरकार ने चार नामों को किया फाइनल
Share:

नई दिल्ली: रिजर्व बैंक के वर्तमान गवर्नर रघुराम राजन के अगले कार्यकाल में न बने रहने की घोषणा के बाद से ही अगले कार्यकाल के लिए नए नामों की चर्चा जोरों पर है। अब खबर है कि सरकार ने इस पद के लिए चार नामों को फाइनलाइज किया है। करीब एक दर्जन नामों में से सरकार ने चार नामों को चुना है।

अंतिम लिस्ट में उर्जित पटेल, राकेश मोहन, अरुंधति भट्टाचार्य और सुबीर गोकर्ण के नामों पर मुहर लगाई गई है। सरकार के एक शीर्ष अधिकारी के अनुसार, सरकार जल्द ही नई मॉनेटरी पॉलिसी कमेटी पर भी फैसला ले सकती है। सरकार इस पर 1 अगस्त तक फैसला ले सकती है। कहा जा रहा है कि इस कमेटी में बाहर से चुने जाने वाले तीन सदस्यों में राजन का नाम भी हो सकता है।

उर्जित पटेल आरबीआई के मौजूदा डिप्टी गवर्नर में से एक है। उनके पास आरबीआई में काम करने का लंबा अनुभव है। 11 जनवरी 2013 में आरबीआई ज्वाइन करने के बाद से वो मौद्रिक नीति विभाग की अध्यक्षता भी कर रहे है। पटेल राजन के साथ वॉशिंगटन में अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष में भी साथ काम कर चुके है।

68 वर्षीय रोकेश मोहन आरबीआी के डिप्टी गवर्नर के तौर पर दो साल तक काम कर चुके है। इसके अलावा वो डिपार्टमेंट ऑफ इकोनॉमिक्स अफेयर्स में सेक्रेटरी और आईएमएफ में काम करने का भी अनुभव है। इस दौरान मौद्रिक नीति, वितीय बाजार, आर्थिक अनुसंधान और सांख्यिकी विभाग को संभाला। अरुंधति रॉय स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की पहली महिला चेयरपर्सन है।

उनके पास भी बैंकिंग कारोबार का लंबा अनुभव है। एसबीआई को नंबर वन पर लाने के लिए उन्होने डिजिटल बैंकिंग, मोबाइल वॉलेट, रिटेल इंटरनेट और ऐप बैंकिंग जैसी सुविधाओं की शुरुआत की। फोर्ब्स मैगजीन ने उन्हें 100 ताकतवर महिलाओं में सम्मिलित किया था। 56 वर्षीय सुबीर गोकर्ण भी आरबीआी के पूर्व डिप्टी गवर्नर है।

फिलहाल वो अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष में कार्यकारी निदेशक के तौर पर काम कर रहे है। दूसरी ओर खबर है कि राजन के कार्याकल के समापन के साथ ही महंगाई में वृद्धि हो सकती है। मौद्रिक नीति कमेटी में बजट के अनुसार, 6 सदस्यों में से 3 सदस्य आरबीआई के होंगे। जब कि तीन सदस्यों को आरबीआई के बाहर का रखा जाएगा।

इन तीन सदस्यों के चयन के लिए एक सर्च कमेटी बनाई जाएगी। जिसमें कैबिनेट सेक्रेटरी, आरबीआई गवर्नर और फाइनेंस मिनिस्ट्री के इकोनॉमिक अफेयर विभाग के सेक्रेटरी और सरकार की ओर से चयनित किए गए तीन सदस्य होंगे।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -