राज्यपाल पटेल ने  किया आंगनवाडी केन्द्र का औचक निरीक्षण, बच्चों से की चर्चा
राज्यपाल पटेल ने किया आंगनवाडी केन्द्र का औचक निरीक्षण, बच्चों से की चर्चा
Share:

रतलाम/ब्यूरो। राज्यपाल मंगू भाई पटेल ने सैलाना विकासखण्ड के ग्राम राजाखोरी में महिला बाल विकास विभाग द्वारा संचालित आंगनवाडी केन्द्र का अवलोकन किया। मौजूद आंगनवाडी कार्यकर्ता व सहायिका से आंगनवाडी संचालन एवं बच्चों की दिनचर्या के बारे में जानकारी प्राप्त की। राज्यपाल ने छोटे-छोटे बच्चों से चर्चा की। इस अवसर पर राज्यपाल द्वारा बच्चों को खिलौने तथा फल प्रदान किए गए। परिसर में कक्षा 6 ठी में अध्ययनरत बालिका सुगना द्वारा राज्यपाल को रक्षा सूत्र बांधा गया। 

राज्यपाल ने आंगनवाडी कार्यकर्ता को निर्देशित किया कि बच्चों की पढाई के साथ-साथ उनको अनुशासन सिखाएं, आंगनवाडी नियमित भेजने के लिए माता-पिता को निरन्तर समझाईश देते रहें। साथ ही गर्भवती माताओं को नियमित जांच के लिए भी समझाईश दी। इसके अलावा क्षेत्र में गर्भवती महिलाओं के संस्थागत प्रसव की जानकारी लेते हुए उनका समयबद्ध जांच एवं उपचार सुनिश्चित करने, सिकल सेल से पीडित व्यक्तियों की जांच कराने तथा दिव्यांग बच्चों की विशेष देखभाल के लिए भी राज्यपाल द्वारा निर्देशित किया गया। 

राज्यपाल मंगू भाई पटेल ने राजाखोरी आंगनवाडी परिसर में अमरुद के पौधे का रोपण किया। उसकी देखभाल के लिए भी हिदायत दी। इस अवसर पर पूर्व विधायक संगीता चारेल, कलेक्टर नरेन्द्र सूर्यवंशी, पुलिस अधीक्षक अभिषेक तिवारी, सीईओ जमुना भिड़े, जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास  रजनीश सिन्हा, सहायक संचालक अंकिता पंड्या आदि उपस्थित थे। राज्यपाल पटेल ने ग्राम राजाखोरी में आंगनवाडी केन्द्र परिसर में एकत्रित जनजातीय समुदाय के व्यक्तियों से संवाद करते हुए व्यसन छोडने एवं बच्चों की पढाई पर विशेष रुप से ध्यान देने की समझाईश दी।

 राज्यपाल ने कहा कि पढे-लिखे व्यक्ति तथा अनपढ में बहुत बडा फर्क होता है। जनजातीय समुदाय अपने बच्चों को अनुशासित रुप से स्कूल भेजें, पढाई करवाएं। समुदाय के लिए केन्द्र व राज्य शासन द्वारा कई कल्याणकारी योजनाओं का संचालन किया जा रहा है, जिसका लाभ उठाएं। अपने उत्थान की दिशा में आगे बढे। राज्यपाल ने जनजातीय समुदाय से व्यसन छोडने की अपील की। उन्होंने नशे के दुष्परिणामों के बारे में बताया। प्रदेश के राज्यपाल मंगू भाईपटेल ने जिले के सैलाना में शासकीय कन्या शिक्षा परिसर में पहुंच कर रुद्राक्ष के पौधे का रोपण किया इस अवसर पर पूर्व विधायक संगीता चारेल कलेक्टर नरेंद्र सूर्यवंशी पुलिस अधीक्षक अभिषेक तिवारी, सीईओ श्रीमती जमुना भिड़े, एसडीएम मनीष जैन जनपद सीईओ गोवर्धन मालवीय, डीएफओ डोडवे, सहायक आयुक्त श्रीमती पारुल जैन, तहसीलदार रुपाली जैन आदि उपस्थित थे।

इस मंदिर में खिड़की से मिलते हैं कान्हा के दर्शन, जानिए पौराणिक कथा

भारी बारिश ने MP में खड़ा किया बड़ा संकट, खाट पर लिटाकर गर्भवती को पार कराई नदी, फिर जो हुआ...

महिलाओं को लेकर मोहन भागवत ने दिया ये बड़ा बयान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -