वंदे भारत के हो रहे हादसों पर आया सरकार का बड़ा बयान
वंदे भारत के हो रहे हादसों पर आया सरकार का बड़ा बयान
Share:

नई दिल्ली: वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन से मवेशियों के टकराने की कई घटनाएं पिछले कुछ दिनों में सामने आ चुकी हैं। रेलवे की ओर से इन दुर्घटनाओं को रोकने के निरंतर प्रयास जारी हैं। हालांकि, इन घटनाओं पर देश की संसद में भी चिंता जताई गई। बुधवार को जारी संसद सत्र में सरकार से इन घटनाओं का ब्योरा और इनके कारण के बारे में पूछा गया। 

वही इन घटनाओं में अक्सर ट्रेन के सामने के नुकीले हिस्से के क्षतिग्रस्त होने की तस्वीरें सामने आई हैं। सांसद ए राजा ने रेल मंत्री से पूछा कि क्या ट्रेन में उपयोग रिइंफोर्स्ड प्लास्टिक में कोई खामी इसका कारण है? यह भी पूछा गया कि ट्रेनों को दबाव झेलने में सक्षम बनाने के लिए इन्हें कार्बन स्टील से क्यों नहीं बनाया गया? 

रेल मंत्री की तरफ से दिए गए जवाब में कहा गया कि 1 जून 2022 से पूरे देश में वंदे भारत ट्रेनों में बियरिंग के फेल होने के कारण एक्सल लॉक होने का 1 मामला सामने आया जबकि जानवर टकराने की 68 घटनाएं हुईं। रिइनफोर्स्ड प्लास्टिक में खामियों को इन हादसों के कारण मानने से खारिज करते हुए रेल मंत्री ने बताया कि वंदे भारत के सवारी डिब्बे का बाहरी भाग हाई क्वॉलिटी स्टील से बनाया गया है। हालांकि, गाड़ी के सामने वाले हिस्से में नोज कोन के तौर पर लगाया गया कपलर कवर रीइनफोर्स्ड प्लास्टिक का बना है। यह नोज कवर गाड़ी को एयरोडायनामिक प्रोफाइल देता है, बल्कि यह टक्कर के असर को झेलने में भी सक्षम है। रेल मंत्री से यह भी पूछा गया कि क्या जांच की गई कि कहीं ट्रेन के रेक के निर्माण में सप्लायर्स ने घटिया क्वॉलिटी का सामान तो नहीं दिया। जवाब में रेल मंत्री ने बताया कि सामान की सप्लाई नियमों के तहत हुई और निर्धारित निरीक्षणों के बाद ही उपयोग हुई। अगर क्वॉलिटी में कोई परेशानी आती है तो कॉन्ट्रैक्ट के नियमों के तहत ऐक्शन होता है।

शिवराज सिंह चौहान ने मंच से किये बड़े एलान, अराजकता फ़ैलाने वालो को दी हिदायत

मुख्यमंत्री शिवराज ने मंच से की अधिकारीयों की छुट्टी

अब यूथ कांग्रेस चलाएगी ये अभियान, राष्ट्रीय सचिव बोलीं- 'जिन्हें टिकट नहीं...'

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -