सरकार का बड़ा ऐलान, इन लोगों को मिलेंगे 3500 रुपये
सरकार का बड़ा ऐलान, इन लोगों को मिलेंगे 3500 रुपये
Share:

पटना: बिहार सरकार ने किसानों को दीपावली और छठ का गिफ्ट दिया है। प्रदेश के सीएम नीतीश कुमार ने इस साल सूखे का सामना कर रहे जिलों के हर किसान परिवार को 3500 रुपये देने का निर्णय लिया है। सरकार के आदेश के अनुसार, किसानों के खाते में ये राशि छठ पर्व से पहले भेज दी जाएगी।

नीतीश कुमार के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर साझा जानकारी के अनुसार, प्रदेश के 11 सूखाग्रस्त जिलों के 96 प्रखंडों के 937 पंचायतों के 7841 राजस्व ग्रामों एवं इसके अंतर्गत आने वाले सभी गांव, टोलों तथा बसावटों के सभी प्रभावित परिवारों को खास सहायता के तौर पर 3500 रुपये उनके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर की जा रही है। कोई भी प्रभावित परिवार छूटे नहीं, अफसरों को इसका ध्यान रखने को कहा गया है।

बता दें कि इस वर्ष उत्तर भारत के कई प्रदेशों में कम वर्षा के चलते किसानों पर सूखे की मार पड़ी है। बिहार भी इससे अछूता नहीं है। वक़्त से वर्षा नहीं होने के चलते एक तो धान की बुवाई में देरी हुई थी। वहीं, दूसरी ओर जिन व्यक्तियों ने किसी प्रकार से धान की बुवाई कर भी दी तो फसल सूख जाने के कारण उनकी उपज पर मार पड़ी है। ऐसे में कई परिवारों के समक्ष जीवनयापन का संकट आ गया है। ऐसे में बिहार सरकार का ये निर्णय उनके प्रदेश के किसानों के लिए राहत लेकर आया है। यूपी के भी 62 जिलों को सूखे की मार झेलनी पड़ी थी। यहां भी किसानों की उपज बुरी तरह से प्रभावित हुई है। किसानों को नुकसान से उबारने के लिए अब सरकार दलहन-तिलहन के बीजों को फ्री में बांट रही है। वहीं, राजस्थान एवं झारखंड जैसे प्रदेशों में किसानों पर सूखे की मार पड़ी है। 

ज़रा सी चूक और हो गया बड़ा हादसा...दिवाली पर चिता बनी बस

पटाखा फोड़ने पर 6 महीने की जेल से नहीं डरे दिल्लीवाले, खूब की आतिशबाजी

कौन हैं ब्रिटेन के नए भारतीय PM ऋषि सुनक, जिन्होंने UK में रचा इतिहास

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -