सरकार करेगी ई-साइकिल की शुरुआत, सलमान खान होंगे ब्रांड एम्बेसडर
सरकार करेगी ई-साइकिल की शुरुआत, सलमान खान होंगे ब्रांड एम्बेसडर
Share:

भारतीय सरकार देश को प्रदुषण से मुक्त करने के लिए कई अभियान चला रही है, इन अभियानों का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों का लाना है. सरकार ने भारतीय ऑटोमोबाइल कम्पनियों को इलेक्ट्रिक वाहनों के निर्माण का निर्देश दिया है. स्वच्छ पर्यवरण और लोगों की सेहत के लिए सरकार अब ई-साइकिल को बढ़ावा देने की शुरुआत करने जा रही है, जिसके लिए बॉलीवुड स्टार सलमान खान को ब्रांड एम्बेसडर बनाया गया है. सबसे पहले दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे पर ई-साइकिल की शुरुआत की जाएगी.

उल्लेखनीय है कि ई-साइकिल को तैयार करने में छोटी मोटर का इस्तेमाल किया गया है, जो साइकिल को तेजी से चलने में मदद करेंगी. यह सायकिल सामान्य सायकिलों से कम समय में अधिक दुरी तय करेगी. इनसे पर्यावरण को भी कोई नुकसान नहीं है और लोगों की सेहत के लिए भी यह फायदेमंद साबित होगी. ई-साइकिल के लिए 14 लेन के दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे पर 2.5 मी. का साइकिल ट्रैक निर्मित किया गया है. जिसे तैयार करने में केवल 14 महीनों का समय लगा है.

परिवहन मंत्री नितिन गडकरी के मुताबिक भविष्य में बनने वाले सभी हाई-वे और एक्सप्रेस-वे के दौरान यह ध्यान रखा जाएगा कि अलग से साइकिल ट्रैक बनाए जाए. साइकिल के इस्तेमाल अच्छी सेहत के साथ पर्यावरण को भी लाभ पहुंचता है.

यामाहा भारत में पेश करेगी इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन

SIAM ने वाहन उद्योग कारों के लिए की दो कर दरों की मांग

आजादी के बाद पहली बार मिली बिजली

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -