जल्द लागू होगी स्क्रैपेज पॉलिसी, कार की कीमतों में 30 फीसदी तक होगी गिरावट
जल्द लागू होगी स्क्रैपेज पॉलिसी, कार की कीमतों में 30 फीसदी तक होगी गिरावट
Share:

काफी वक़्त से लटकी स्क्रैपेज पॉलिसी शीघ्र ही लागू हो सकती है। गवर्मेंट ने इसकी जानकारी संसद में दी है। शनिवार को केंद्रीय राज्‍यमंत्री जनरल वीके सिंंह ने बताया कि वाहन स्क्रैपिंग पॉलिसी के लिए मंत्रीमंडल नोट तैयार हो गया है। एक प्रश्न के जवाब में उन्होंने बताया कि अनफिट तथा पुरानी गाड़ियों को हटाने के लिए नई पॉलिसी का मंत्रीमंडल नोट तैयार हो गया है। माना जा रहा है कि स्क्रैपेज पॉलिसी के निर्धारित होने से सुस्ती तथा गिरावट का सामना कर रही देश की इकोनॉमिक्स को मजबूती मिलेगी। 

वही नए वाहनों की डिमांड बढ़ने से ऑटोमोबाइल सेक्टर तेजी पकड़ेगा। कस्टमर को नए वाहन 30 फीसदी तक सस्ते मिलेंगे। पुरानी गाड़ियों से वायु प्रदूषण में 25 फीसदी की कमी आएगी। वहीं स्क्रैप सेंटरों पर बड़े पैमाने पर रोजगार उपलब्ध होंगे। साथ ही नई कार का फ्री में होगा पंजीकरण, होंगे ये फायदें पुरानी कार को स्क्रैपेज सेंटर को विक्रय करने के पश्चात् एक प्रणाम पत्र मिलेगा। इससे दिखाकर नई कार क्रय करने वालों का कार पंजीकरण फ्री में किया जाएगा।

वही इस पॉलिसी के साथ देश में बड़े पैमाने पर वाहन कबाड़ सेंटर बनाए जांएगे। जिससे बड़ी संख्या में नए रोजगार के मौके पैदा होंगे। वहीं ऑटोमोबाइल सेक्टर को चक्रीय क्रम में सस्ते में स्टील, एल्युमीनियम, प्लास्टिक जैसे पार्ट्स प्राप्त हो सकेंगे। इकोनॉमिक्स के लिए संजीवनी का काम करेगी स्क्रैपेज पॉलिसी, मीडिया रिपोर्ट के अनुसार,स्क्रैपेज पॉलिसी को शीघ्र ही अब मंत्रिमंडल के पास भेज दिया जाएगा। वहां से अनुमति मिलने के पश्चात् इसे लागू करने की प्रक्रिया आरम्भ कर दी जाएगी। इसके साथ ही कई बदलाव हो सकते है।

जिस डॉक्टर ने किया था 'कोरोना' का इलाज, उन्हें पत्र लिखकर अमित शाह ने कही ये बात

अरुणाचल प्रदेश में कोरोना का कहर जारी, 7,000 के पार पहुंचा संक्रमितों का आंकड़ा

कंगाल हुई एयर इंडिया, महीनों से नहीं किया TDS और PF का भुगतान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -