दिल्ली के अलावा इन शहरों में भी सरकार बेचेगी सस्ता एसी
दिल्ली के अलावा इन शहरों में भी सरकार बेचेगी सस्ता एसी
Share:

नई दिल्लीः बिजली मंत्रालय सस्ते बल्ब के तर्ज पर सस्ता एसी बेचने की योजना बनाई है। ये एसी कम बिजली खपत भी करेगा और सस्ता भी होगा। सरकारी कंपनी एनर्जी इफिसिएन्सी सर्विसेज लिमिटेड (EESL) ने दिल्ली-एनसीआर के बाद अब 6 और शहरों में सस्ता एसी बेचने का ऐलान किया है। ईईएसएल लोगों को तुलनात्मक रुप से सस्ता और कम बिजली खपत वाला एयर कंडिशनर मुहैया कराती है। कंपनी ने ट्वीट कर कहा है कि उसका एसी अब मुंबई, बेंगलुरु, कोलकाता, हैदराबाद, चेन्नई और जयपुर में भी उपलब्ध है।

इस सुपर एफिशिएंट एसी की लॉन्चिंग जुलाई में हुई थी, जिसके बाद से अब तक 7,500 एसी का रजिस्ट्रेशन हो चुका है। कंपनी इस प्रोग्राम के तहत शुरुआत में 50 हजार एसी बाजार में लाएगी। स्पिल्ट इनवर्टर वाला यह फाइव स्टार एसी 1.5 टन का है, जिसका मूल्य 41,300 रुपये है। इस दाम में जीएसटी और ट्रांसपोर्टेशन शुल्क भी जुड़ा है। इस एसी पर ग्राहक को एक साल की वारंटी भी मिल रही है। कंपनी का कहना है कि बाज़ार में मौजूद किसी भी 3 स्टार रेटिंग के मुकाबले ये एसी 40 फीसदी अधिक अच्छा है।

EESL की वेबसाइट के मुताबिक, इस AC से आप प्रत्येक वर्ष बिजली के बिल में 11,162 रुपये की बचत कर सकते हैं। इस सुपर एफिशिएंट एसी को खरीदने के लिए ग्राहक सीधे www.eeslmart.in वेबसाइट पर जाकर ऑर्डर कर सकते हैं। यहां आप ऑनलाइन पेमेंट करके एसी खरीद सकते हैं। कंपनी का दावा है कि पेमेंट करने के 72 कामकाजी घंटों में एसी आपके घर में लग जाएगा। सरकार ने इस योजना को इसलिए लाया है ताकि कम आय वाले भी एसी का उपयोग कर सके और बिजली की खपत भी कम हो।

पिछले सात दिनों से हड़ताल पर बैठे Zomato के सैकड़ों कार्यकर्ता, कंपनी के सामने रखी ये शर्त

पेट्रोल और डीजल के मूल्यों में आई कमी, जानें नई कीमत

देश में सोलर उपकरण के विनिर्माण के लिए यह कदम उठायेगी सरकार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -