Mid day Meal Scheme के अंतर्गत 11.8 करोड़ स्टूडेंट को आर्थिक मदद देगी सरकार

इंडिया गवर्नमेंट मिड डे मील स्कीम के अंतर्गत स्कूली छात्रों के खाते में सीधे पैसे भेजने वाली है। गवर्नमेंट देश के 11.8 करोड़ छात्रों के खाते में पैसे भेजने वाली है। इसके लिए 1200 करोड़ का अतिरिक्त फंड भी जारी किया जानें वाला है। यह राशि बच्चों को डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के माध्यम से दी जाने वाली है। कोविडकाल में बच्चे स्कूल नहीं जा पा रहे हैं इस कारण से मिड डे मील स्कीम के सभी पात्र बच्चों के खाने की लागत का पैसा उनके खाते में भेजने का प्रस्ताव केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' के सामने रखा गया था।

निशंक ने इस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है, इसके उपरांत बच्चों के खाते में यह राशि भेजी जाने वाली है। गवर्नमेंट का मानना है कि जिससे मिड डे मील स्कीम को गति मिलने वाली है। केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' ने अपने ट्विटर अकाउंट से लिखा, 'MDM स्कीम के तहत केंद्र सरकार लगभग 11.8 करोड़ छात्रों को DBT के द्वारा आर्थिक मदद देगी। इसके लिए फंड में और 1200 करोड़ रुपये दिए जाएंगे।'

1200 रुपए का अतिरिक्त फंड जारी करेगी सरकार: जंहा इस बात का पता चला है कि गवर्नमेंट का यह निर्णय बच्चों के पोषण स्तर को सुरक्षित रखने में सहायता करने वाला है। जिसके साथ ही कोविडकाल में लोगों की इम्युनिटी बेहतर बनी रहने वाली है,  इस योजना के लिए केंद्र गवर्नमेंट राज्य सरकारों और केंद्र शासित प्रदेशों को लगभग 1200 करोड़ रुपये का अतिरिक्त फंड जारी करेगी। केंद्र सरकार के इस निर्णय से देशभर के 11.20 लाख सरकारी और सरकारी मदद वाले स्कूलों में पहली से आठवीं कक्षा में पढ़ने वाले लगभग 11.8 करोड़ बच्चों को लाभ मिलने वाला है।

अब सिर्फ गरारे करके पता चल जाएगा कोरोना संक्रमण है या नहीं ? नई तकनीक को ICMR ने दी मंजूरी

भोपाल का 'करोड़पति' क्लर्क, घर से मिले 2.17 करोड़ नकद और 8 किलो सोना

नोएडा में शुरू हुआ देश का पहला 24 घंटे चलने वाला कोरोना टीकाकरण केंद्र , ड्राइव इन सुविधा भी उपलब्ध

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -