सरकार हज का कोटा बढ़ाएगी -नकवी
सरकार हज का कोटा बढ़ाएगी -नकवी
Share:

देश के उन मुस्लिमों के लिए यह अच्छी खबर है जो हज पर जाना चाहते हैं. सालाना धार्मिक यात्रा के लिए बड़ी संख्या में मिले आवेदन को देखते हुए भारत का हज कोटा बढ़ाने के लिए केंद्र सरकार सऊदी अरब सरकार से बातचीत करेगी. यह बात मंगलवार को केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कही.

उल्लेखनीय है कि केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा कि वे जनवरी के पहले सप्ताह में सऊदी अरब से द्विपक्षीय समझौता करेंगे. उस समय हज कोटा बढ़ाने की बात भी कही जाएगी. हालाँकि इस साल जनवरी में सऊदी अरब भारत का हज कोटा 1.36 लाख से 1.70 लाख कर चुका है. नई हज नीति की तारीफ करते हुए नकवी ने कहा कि इस बार 45 से ज्यादा उम्र की चार महिलाओं का समूह बिना मेहराम के हज कर सकता है. 15 नवंबर तक 22 ऐसे समूह ने आवेदन किया है, जिसमें से 18 केरल के हैं.

हज के आवेदनों की जानकारी देते हुए नकवी ने इच्छा जाहिर की, कि हज कोटा अधिक बढ़े क्योंकि गत वर्ष पांच लाख लोगों ने आवेदन किया था. इस साल आवेदन प्रक्रिया तीन माह पहले शुरू की गई है. हज डिविजन 30 हजार ऑनलाइन आवेदन और 3 हजार ऑफलाइन आवेदन मंजूर कर चुका है. 15 फीसदी ऑनलाइन आवेदन हज मोबाइल एप से आएं हैं.

यह भी देखें

मुस्लिम महिलाओं ने किया मेहरम बगैर हज जाने का आवेदन

मोबाइल एप लॉन्च, अब ऑनलाइन बुक होगी हज यात्रा

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -