सरकार जल्द पूर्ण करेगी वन रैंक वन पेंशन की मांग

Aug 27 2015 02:28 PM
सरकार जल्द पूर्ण करेगी वन रैंक वन पेंशन की मांग

गुड़गांव : विदेश राज्यमंत्री और पूर्व सेना प्रमुख जनरल वीके सिंह ने पूर्व सैनिकों को आश्वस्त किया कि वन रैंक वन पेंशन की मांग केंद्र सरकार जल्द ही पूरा करेगी। फिलहाल सरकार इसे लागू किया जाने के विभिन्न पक्षों को देख रही है। उन्होंने कहा कि उन्हें प्रधानमंत्री पर पूरा विश्वास है और सरकार पूर्व सैनिकों की इस मांग को जरूर पूरा करेगी। मिली जानकारी के अनुसार भोंडसी गांव में शहीद सूबेदार कुमरपाल सिंह की प्रतिमा अनावरण समारोह को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि जो देश शहीदों को याद करता है वह प्रगति करता है। यही नहीं शहीदों की वीरांगनाओं को शाॅल और श्रीफल भी उन्होंने कार्यक्रम के दौरान भेंट किए। इस दौरान सूबेदार कुरपाल सिंह की वीरगाथा का उल्लेख भी किया गया।

दरअसल सूबेदार कुमरपाल सिंह 19 दिसंबर 2013 को संयुक्त राष्ट्र मिशन के अंतर्गत दक्षिणी सूडान में शहीद हो गए। वन रैंक वन पेंशन मामले में सरकार और आंदोलनरत पूर्व सैनिकों के बीच गतिरोध बना हुआ रहा। इस दौरान सरकार के प्रस्ताव को पूर्व सैनिकों ने नकार दिया था।

यही नहीं पूर्व सैनिकों के फोरम के प्रमुख कार्यकर्ता ने कहा कि सरकार इस मसले पर तीन क्षेत्रों से विचार कर रही है। जिसमें 2011 के मान से 3 प्रतिशत की वार्षिक वृद्धि सरकार नहीं देना चाहती है। सरकार इस भुगतान को अप्रैल 2015 से करना चाहती है। जिसे लेकर पसोपेश बना हुआ है।