डेढ़ लाख डीजल बसों को इलेक्ट्रिक बसों में तब्दील करेगी सरकार

नई दिल्ली : केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने आज कहा कि सरकार ने राज्य की परिवहन निगमों द्वारा चलाई जाने वाली तक़रीबन डेढ़ लाख डीजल बसों को इलेक्ट्रिक बसों में परिवर्तित करने की योजना बना ली है जिससे 8 लाख करोड़ रुपये के कच्चे तेल के आयात बिल में कमी लाने व प्रदूषण घटाने में सहयता मिलेगी।

सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री के अनुसार देश में राज्य सड़क परिवहन निगमों की डेढ़ लाख बसें दौड़ रही हैं। हमारा प्रयास इन्हें इलेक्ट्रिक बैटरी से चलने वाली बसों में परिवर्तित करने का है जिससे कच्चा तेल व पेट्रोलियम का आयात बिल 8 लाख करोड़ रुपये घटेगा और भारत को प्रदूषण मुक्त बनाने में भी सहायता मिलेगी। भारत को प्रदूषण मुक्त बनाने के लिए देश को बायो-डीजल व एथनॉल जैसे पर्यावरण अनुकूल ईंधन पर चलने वाले वाहनों के अलावा इलेक्ट्रिक वाहनों को प्रोत्साहित करने की जरूरत है।

हरित राजमार्ग’ पर एक सम्मेलन को संबोधित करते हुए गडकरी ने पेट्रोल और डीजल वाहनों पर नकेल कसने की जरूरत पर जोर देते हुए कहा कि राजमार्ग मंत्रालय के साथ मिलकर इसरो जल्द ही देशज लिथियम आयन बैटरियां पेश करेगा जिनसे सार्वजनिक परिवहन वाहन दौड़ सकेंगे।

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -