सरकार ने दो पहिया-तिपहिया वाहनों को लेकर लिया ये बड़ा फैसला
सरकार ने दो पहिया-तिपहिया वाहनों को लेकर लिया ये बड़ा फैसला
Share:

सरकार इलेक्ट्रिक व्हीकल्स को बढ़ावा देने के लिए बड़ा कदम उठाने जा रही है. सरकार पेट्रोल और सीएनजी से चलने वाले दोपहिया और तिपहिया वाहनों पर अगले छह सालों में पूरी तरह से प्रतिबंध लगा देगी. सरकार का थिंक टैंक नीति आयोग पहले ही साफ कर चुका है कि 2023 से इसकी शुरुआत हो जाएगी.

Jawa Bikes फैंस को मिलेगी मात्र 399 रु में एसेसरीज, पढ़े पूरी रिपोर्ट
 
लोकसभा में एक सवाल का जवाब दे हुए केंद्रीय सड़क, परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि एक्शन प्लान के तहत इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए 14 मई 2019 को नीति आयोग की तरफ से आयोजित नेशनल मिशन फॉर ट्रांसफोरमेटिव मोबिलिटी एंड बैटरी स्टोरेज कार्यक्रम में इंटरनल कम्बस्चन इंजन पर आधारित दोपहिया और तिपहिया वाहनों पर 2025 तक प्रतिबंध लगा दिया जाएगा.

इन टू-व्हीलर्स ने मई के महीने में हासिल की बम्पर बिक्री
 
आपकी जानकारी के लिए बता दे जिसके बाद अप्रैल 2023 से सिर्फ इलेक्ट्रिक तिपहिया ही बिकेंगे. इसी तरह एक अप्रैल 2025 से सिर्फ इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन ही बिकेंगे. इसके मुताबिक पेट्रोल-डीजल या सीएनजी से चलने वाले दुपहिया वाहनों की बिक्री सिर्फ 31 मार्च 2023 तक ही हो पाएगी. उसके बाद सभी तरह के तिपहिया वाहन इलेक्ट्रिक से चलने वाले हो जाएंगे. इसी तरह पेट्रोल या किसी अन्य जीवाश्म ईंधन से चलने वाले 150 सीसी क्षमता तक के दोपहिया वाहनों की बिक्री भी 31 मार्च 2025 तक ही हो पाएगी. वहीं ऑटो कंपनियों ने इन मुद्दे पर नीति आयोग की बैठक का विरोध भी किया था.  नितिन गडकरी ने कहा कि इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री को बढ़ावा देने के लिए भारी उद्योग मंत्रालय ने फेम इंडिया स्कीम के फेज-2 चरण के लिए 10 हजार करोड़ रुपये की सब्सिडी भी जारी कर चुका है. इस स्कीम की शुरुआत 01 अप्रैल, 2019 से हो चुकी है और फेम (फास्टर अडाप्शन एंड मैन्यूफैक्चरिंग ऑफ इलेक्ट्रिक एंड हाईब्रिड व्हीकल्स) स्कीम के तहत तीन साल तक सब्सिडी दी जाएगी.

क्या Honda CB Unicorn 160 होगी बंद, ये है रिपोर्ट

OnePlus 7 Pro से सस्ती है बजाज की ये बाइक

भारत में Suzuki Gixxer SF 250 को लाजवाब रिस्पांस, ये ब्रांड रह गए पीछे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -