20 करोड़ LED बल्ब बांटेगी सरकार

नई दिल्ली : केंद्र सरकार द्वारा ऊर्जा बचत के उद्देश्य को लेकर देशभर में LED बल्बों प्रचारित किया जा रहा है। जहां दिल्ली में केंद्र सरकार के विभिन्न विभागों में LED बल्ब लगाए जा रहे हैं वहीं सरकार को लक्ष्य अगले दो वर्षों में 20 करोड़ एलईडी बल्बों का वितरण करने की तैयारी की जा रही है। सरकार एक करोड़ स्ट्रीट लाईट को एलईडी बल्बों के से रिप्लेस करने की तैयारी में है। सभी को सार्वजनिक स्थलों पर बल्बों का उपयोग करने को लेकर जागरूक किया जा रहा है। 

कहा जा रहा है कि यदि सार्वजनिक स्थलों पर एलईडी लाईट्स का उपयोग किया जाएगा तो करीब 50 प्रतिशत तक लाईट्स की बचत होगी। मिली जानकारी के अनुसार ऊर्जा के नवीनीकृत स्त्रोतों के माध्यम से सरकार बल्ब उपभोक्ताओं को सब्सिडी मूल्य पर बल्ब उपलब्ध करवाएगी। इसके साथ ही किस्त की EMI उपभोक्ता से ही विद्युत बिल के माध्यम से वसूल की जाएगी। उपभोक्ताओं द्वारा एलईडी बल्ब खरीदे जा सकेंगे। यही नहीं 50 प्रतिशत से 90 प्रतिशत तक विद्युत की बचत की जाएगी। लगभग 25 किलोवाट विद्युत बचाई जा सकेगी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि एलईडी बल्ब के उपयोग के लिए घरेलू व स्ट्रीट लाईट कार्यक्रम प्रारंभ करते हुए एलईडी बल्बों के उपयोग को बढ़ावा देने के अभियान को प्रकाश पथ कहा गया। सरकार द्वारा ऊर्जा की बचत करने के उद्देश्य से इन बल्बों को वितरित किया जाएगा। इससे करीब 40 हजार करोड़ रूपए उपभोक्ता अपने बिल से बचा सकेंगे। 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -