सब्सिडी वाले सिलेंडरों की संख्या 12 से 10 करने की सलाह
सब्सिडी वाले सिलेंडरों की संख्या 12 से 10 करने की सलाह
Share:

नई दिल्ली : केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली के द्वारा वर्ष 2015-16 के लिए आर्थिक सर्वेक्षण पेश किया गया है. और इस सर्वेक्षण में जहाँ एक तरफ देशवासियों के लिए कई उम्मीदे देखने को मिल रही है तो वहीँ दूसरी तरफ यह भी देखने को मिल रहा है कि सरकार ने सब्सिडी वाले सिलेंडरों की संख्या को अब 12 से 10 करने की सलाह पेश की है.

बता दे कि फ़िलहाल देश में प्रत्येक परिवार को 14.2 किलो के 12 एलपीजी सिलेंडर्स पर 419.26 रुपये में मिल सकते हैं बल्कि मार्केट रेट्स के बारे में बात करें तो यह 575 रुपये प्रति सिलेंडर है. इस मामले में सर्वेक्षण में यह कहा गया है कि एलपीजी सिलेंडर की सब्सिडी को तार्किक करने के साथ ही सब्सिडी वाले सिलेंडर्स की संख्या को भी 10 कर दिया जाना चाहिए.

गौरतलब है कि सितंबर 2012 के दौरान सरकार ने सब्सिडी वाले सिलेंडरों की संख्या प्रतिवर्ष 6 की थी, जबकि बाद में उसे बढाकर जनवरी 2013 में 9 और जनवरी 2014 में 12 कर दिया गया था. बता दे कि इसके चलते सभी उपभोक्ताओं को 1 अप्रैल से 31 मार्च तक 12 सिलेंडर्स प्रदान किए जाते है और इन सब्सिडी वाले सिलेंडर पर एक्साइज़ ड्यूटी नहीं ली जाती है. जबकि गैर घरेलू इस्तेमाल वाले सिलेंडर्स पर 8 फीसदी एक्साइज़ ड्यूटी लगाई जाती है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -