जल्द जारी किया जाएगा एक और प्रोत्साहन पैकेज
जल्द जारी किया जाएगा एक और प्रोत्साहन पैकेज
Share:

भारत सरकार द्वारा पांच महीने पहले आत्मनिर्भर भारत पहला आर्थिक पैकेज जारी किया गया था। हालांकि कोरोना सकारात्मक मामले गिर रहे हैं, सरकार ने कहा कि मंत्रालय से अर्थव्यवस्था के स्रोतों का समर्थन करने के लिए अगले प्रोत्साहन पैकेज पर काम कर रही है। कोरोनोवायरस महामारी से संबंधित राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन के कारण होने वाली क्षति के खिलाफ अर्थव्यवस्था को समर्थन देने के लिए आर्थिक प्रोत्साहन पैकेज को जारी किया गया था। INR 21 लाख करोड़ रुपये का मौद्रिक और राजकोषीय समर्थन लोगों को प्रदान किया गया। INR 21 लाख करोड़ देश के सकल घरेलू उत्पाद (GDP) के 10 प्रतिशत के बराबर है।

आर्थिक मामलों के सचिव तरुण बजाज ने कहा कि सरकार ने अर्थव्यवस्था को पुनर्जीवित करने के लिए दूसरे प्रोत्साहन पैकेज की संभावना पर संकेत दिए हैं, एफएम निर्मला सीतारमण ने अर्थव्यवस्था को पुनर्जीवित करने के लिए जीडीपी पर विशेष मूल्यांकन के संकेत दिए हैं। आरबीआई ने 9.5% जीडीपी संकुचन बताते हुए कहा, कुछ अर्थशास्त्री ने महसूस किया कि आत्मानबीर भारत पैकेज ने अर्थव्यवस्था को केवल बहुत कम बचाव प्रदान किया, आईएमएफ का 10.3% आर्थिक संकुचन का संकेत हमें एक और आर्थिक प्रोत्साहन पैकेज की तैयारी में है। हमें सरकार की घोषणा की प्रतीक्षा करनी होगी।

इससे पहले Aatmanirbhar Bharat पैकेज में, FM ने सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (MSME), गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों और बिजली वितरण कंपनियों को बैंकों से संपार्श्विक-मुक्त ऋण तक पहुँच प्राप्त करने में मदद करने के लिए INR 4.5 लाख करोड़ की ऋण गारंटी की घोषणा की है कर्ज की अदायगी और श्रम की अनुपलब्धता जैसे कारकों के कारण फिर से संघर्ष करने वाले एमएसएमई संपार्श्विक-मुक्त स्वचालित ऋणों के बजाय सीधे नकद लाभ की उम्मीद कर रहे हैं।

बाराबंकी सामूहिक दुष्कर्म केस: आरोपी ने कबूल किया जुर्म, पुलिस ने बरामद किया पीड़िता का दुपट्टा

बंगाल में आज से दुर्गा पूजा की धूम, वीडियो कांफ्रेंस के जरिए पीएम मोदी देंगे शुभेच्छा सन्देश

गृह मंत्री अमित शाह का 56वां जन्मदिन आज, पीएम मोदी समेत कई दिग्गजों ने दी बधाई

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -