सरकार ने किसानों के खातों में डाले 18 हज़ार करोड़, इस तरह चेक करें अपने अकाउंट का बैलेंस

नई दिल्ली: कोरोना वायरस महामारी में लॉकडाउन के कारण सरकार ने देश के करोड़ों लोगों को राहत राशि देने का ऐलान किया है. इन्हीं में सबसे अहम हैं देश के किसान. केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना (PM-KISAN Scheme) के अंतर्गत 9.13 करोड़ किसानों के बैंक अकाउंट में पैसा ट्रांसफर कर दिया है. हम बताते हैं इस पैसे को चेक करने का तरीका...

लॉकडाउन के बीच केंद्र सरकार गरीब परिवारों को फ्री राशन दे रही हैं. इसके साथ ही महिला जनधन बैंक खातों में 500 रुपये प्रतिमाह के हिसाब से सहायता राशि दी जा रही है. ऐसे में सरकार ने किसानों का भी खास ध्यान रखा है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, केंद्र सरकार ने पीएम-किसान योजना (PM-KISAN Scheme) के तहत 9.13 करोड़ किसानों के खाते में 18,253 करोड़ रुपये डाले हैं. इस बाबत वित्त मंत्रालय ने ट्वीट के माध्यम से जानकारी आम जनता से साझा भी की है. 

यदि आपके अकाउंट में पैसा नहीं आया है तो आप अपने लेखपाल, कानूनगो और जिला कृषि अधिकारी से संपर्क कर सकते हैं. इसके अलावा यदि वहां पर बात न बने तो आप केंद्रीय कृषि मंत्रालय के हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करके सहायता ले सकते हैं. आपको PM-Kisan Helpline 155261 या टोल फ्री 1800115526 नंबर पर संपर्क कर सकते हैं. इसके साथ ही आप मंत्रालय के इस नंबर (011-23381092) से भी संपर्क कर सकते हैं. 

राष्ट्रीय तकनिकी दिवस पर पीएम मोदी ने किया 'अटलजी' को याद, परमाणु परीक्षण के लिए किया नमन

कोरोना: भारत की पहली स्वदेशी किट तैयार, एंटीबॉडी का पता लगाएगी 'एलीसा'

संस्कृत विद्यालयों और महाविद्यालयों के छात्र ऐसे हुए पास

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -