सड़कों पर प्रदूषण और दुर्घटनाओं को रोकने के लिए सरकार ने उठाया बड़ा कदम
सड़कों पर प्रदूषण और दुर्घटनाओं को रोकने के लिए सरकार ने उठाया बड़ा कदम
Share:

भोपाल।  मध्यप्रदेश सरकार ने वाहन द्वारा बढ़ते प्रदुषण एवं दुर्घटनाओं को कम करने के लिए पुराने खटारा वाहनों के उदेश्य से सरकार 1 अप्रैल, 2022 से स्क्रैप पॉलिसी लागू करने जा रही है।  इससे ऑटोमोबाइल उद्योगों (Automobile Industry) को भी बढ़ावा मिलेगा। और इस नए स्क्रैप पॉलिसी से सड़कों पर कबाड़ वाहनों से छुटकारा मिलेगा। और इसके साथ ही इसके साथ ही इंडस्ट्री में निवेश और रोजगार  भी बढ़ने की सम्भावना है। 
स्क्रैप पॉलिसी के तहत 2023 से सभी तरह के भारी व्यावसायिक वाहनों को अनिवार्य तौर पर फिटनेस टेस्ट (Vehicle Fitness test) से गुजरना होगावहीं प्राइवेट और दूसरे ग्रुप के वाहनों के लिए जून, 2024 से यह पॉलिसी लागू होगी स्क्रैप पॉलिसी में फिटनेस टेस्ट के तहत रजिस्ट्रेशन कराने के लिए कोई भी व्यक्ति,फर्म,संस्था,वेबसाइट www.ppe.nsws.gov.in/scrappagepolicy पर जाकर आवेदन कर सकता है. 100 रुपये के स्टांप पर चरित्र प्रमाण पत्र सहित अन्य जरूरी कागजों को भी अपलोड करना होगा. जिसके बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी। 
बताया जा रहा है की 21 मार्च 2024 तक स्क्रैप करने वाले लोगो को  90 फीसदी तक छूट दी जाएगी एवं साल 2024 के बाद स्क्रेप कराने वालो को टैक्स देना होगा। 

दुनियाभर में निशाने पर हिन्दू ! ऑस्ट्रेलिया के बाद अब कनाडा में मंदिर पर हमला, लिखे खालिस्तानी नारे

पेशावर मस्जिद ब्लास्ट: नमाज़ के बाद हुए धमाके में अब तक 25 की मौत, 90 से अधिक घायल

पाकिस्तान: मस्जिद में घुसकर फट गया फिदायीन हमलावर, 2 की मौत, 70 घायल

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -