सरकारी परीक्षाओं के प्राप्तांको को PSU के साथ किया जाएगा साझा

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यह घोषणा की है कि सरकार और सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों (पीएसयू) के द्वारा ली जाने वाली चयन परीक्षाओं में परीक्षार्थियों के मार्क्स सरकार प्राइवेट सेक्टर के साथ साझा करेगी। इसका कारण प्राइवेट सेक्टर भी अपनी पसंद की भर्ती कर सके।

पीएम ने कहा कि सरकार और पीएसयू मिलकर कई भर्ती परीक्षाओं का आयोजन करती है। इससे पहले तक सरकार परीक्षाओं में प्राप्त अंको को अपने पास ही रखती है। अब इन नंबरों को सरकार सभी एंप्लॉयर्स को उपलब्ध कराएगी। हांला कि इसकी शर्त यह है कि यह काम उन्हीं उम्मीदवारों के मामले में होगा, जहां उनकी सहमति होगी।

पीएम ने एक बार फिर से बताया कि उनकरी सरकार ने निचले व मध्य स्तर केो पदों की भर्तियों में इंटरव्यू को समाप्त कर दिया है। बता दें कि सरकारी इंजीनियरिंग व मेडिकल के प्रवेश परीक्षाओं के परिणामों को पहले ही निजी क्षेत्र के कॉलेजों में प्रयोग किया जा रहा है।

मोदी ने कहा कि बजट में सरकार ने शिक्षा क्षेत्र में दो अहम सुधार करने की घोषणा की है। उन्होंने कहा कि हमारा लक्ष्य उच्च शिक्षण संस्थानों को उच्चतम मानकों को अपनाने में मदद करना है। मोदी ने शिक्षा व्यवस्था के सुधार के लिए की जा रही पहल का जिक्र करते हुए कहा कि हम अगले पांच साल में 10 सरकारी विश्वविद्यालयों के लिये अतिरिक्त संसाधन उपलब्ध कराएंगे।

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -