मोदी सरकार जल्द लांच कर सकती है व्हाट्सएप जैसा चैटिंग एप
मोदी सरकार जल्द लांच कर सकती है व्हाट्सएप जैसा चैटिंग एप
Share:

भारत सरकार एक मल्टीमीडिया मैसेजिंग एप की टेस्टिंह कर रही है जो कि काफी ज्यादा हद तक व्हाट्सएप और टेलीग्राम की तरह हो सकता है । इस एप का कोड नेम GIMs यानी गवर्नमेंट इंस्टैंट मैसेजिंग सिस्टम है। इसकी टेस्टिंग फिलहाल ओडिशा में हो रही है और ट्रायल के तौर पर GIMs का इस्तेमाल सबसे पहले भारतीय नौसेना करेगी। इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक GIMs एप को नेशनल इंफॉर्मेशन सेंटर, केरल यूनिट ने डिजाइन किया है और यही सेंटर इस को तैयार भी कर रहा है। इस एप का इस्तेमाल सरकारी कर्मचारी और सरकारी संस्थाएं आधिकारिक कंम्यूनिकेशन के लिए करेंगी। 

इसी साल सितंबर की शुरुआत में GIMs का आईओएस वर्जन जारी किया गया था जो कि आईओएस 11 और उससे ऊपर के वर्जन के लिए था। वहीं एंड्रॉयड वर्जन पर भी काम चल रहा है। इसके अलावा यह भी कहा जा रहा है कि ओडिशा सरकार की फाइनेंस डिपार्टमेंट अपने विभाग में पायलट प्रोजेक्ट के तहत इस एप की टेस्टिंग कर रही है। सभी कर्मचारियों को एप को अपने फोन में इंस्टॉल करने के लिए भी कहा गया है।

असल में  फेसबुक और व्हाट्सएप जैसी विदेशी एप के साथ बढ़ रहे सिक्योरिटी कारणों को लेकर इस एप को लॉन्च करने का फैसला लिया गया है। GIMs एप भी एंड-टू-एंड इंक्रिप्टेड होगा, हालांकि यह सिर्फ निजी चैटिंग के लिए होगा, ना कि ग्रुप के लिए। बताया जा रहा है कि कुछ महीने पहले ही भारत के सामाजिक कार्यकर्ताओं समेत दुनिया भर के कई लोगों के व्हाट्सएप अकाउंट की जासूसी हुई थी। वही उसके बाद भारत सरकार को भी इस संबंध में पत्र लिखा गया था। व्हाट्सएप ने खुद कहा था कि पिगासस सॉफ्टवेयर के जरिए लोगों की जासूसी हुई थी। 

सामने आई iPhone SE 2 की लीक तस्वीरें, मिल सकता है आईफोन 8 के जैसा डिजाइन

Realme ने इस स्मार्टफोन को किया लॉन्च, जानें कीमत और फीचर्स

CES 2020: जल्द ही one plus ला सकता दमदार फीचर्स वाला फ़ोन, जाने क्या है इसके फीचर्स

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -