बाजार में सस्ते प्याज के लिए सरकार ने उठाया यह कदम
बाजार में सस्ते प्याज के लिए सरकार ने उठाया यह कदम
Share:

नई दिल्लीः देश में इन दिनों महंगा प्याज मुद्दा बन रहा है। प्याज की कीमतों में बेतहाशा वृद्धि से आम लोग परेशान हैं। त्यौहारी सीजन को देखते हुए सरकार ने कीमतों को नियंत्रित करने के लिए बड़ा कदम उठाया है। सरकार ने प्याज की न्यूनतम निर्यात कीमत (एमईपी) 850 डॉलर प्रति टन तय कर दी है। इसका मतलब है कि अब इस मूल्य से कम पर प्याज का निर्यात नहीं किया जा सकेगा। बीते कुछ दिनों में राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में प्याज की कीमतें 20-30 रुपये प्रति किलोग्राम से बढ़कर 40-50 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई हैं।

विदेश व्यापार महानिदेशालय ने एक अधिसूचना में कहा कि इस आदेश के बाद सभी तरह के प्याज का न्यूनतम निर्यात मूल्य 850 डॉलर एफओबी प्रति मीट्रिक टन तय हो जाएगा। महाराष्ट्र और कर्नाटक जैसे बड़े प्याज उत्पादक राज्यों के कुछ हिस्सों में आए बाढ़ के कारण केंद्र सरकार ने बीते महीने जमाखोरी के खिलाफ कड़े कदम उठाने की चेतावनी भी दी थी।

महाराष्ट्र और कर्नाटक जैसे बड़े प्याज उत्पादक राज्यों में भारी बाढ़ के कारण प्याज की आपूर्ति प्रभावित हुई है। कीमतें थामने को सरकार ने यह भी तय किया है कि मदर डेयरी के आउटलेट सफल पर प्याज का खुदरा मूल्य 23.90 रुपये प्रति किलो हो। उधर, खुदरा महंगाई की दर अगस्त में बढ़कर 3.21 फीसद हो गई है, जो जुलाई में 3.15 फीसद पर थी। महंगे खाद्य उत्पादों के कारण खुदरा महंगाई दर में यह बढ़ोतरी देखी गई है। देश में प्याज का उत्पादन अच्छा खासा होता है। 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -