किसानों को मिलेगा फायदा, अनाज की खरीदी प्रारंभ
किसानों को मिलेगा फायदा, अनाज की खरीदी प्रारंभ
Share:

लॉकडाउन और कोरोना संकट के बीच चालू रबी सीजन की दलहन व तिलहन फसलों की खरीद शुरू हो गई है. कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, राजस्थान, महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश और हरियाणा में न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) पर दलहन और तिलहन की उपज की खरीद चालू हो गई है. फिलहाल डेढ़ लाख टन दलहन और 30 हजार टन तिलहन की खरीद हो चुकी है. इस पर कुल 785 करोड़ रुपये खर्च किए गए. 

इन देशों की कंपनियों को भारत में निवेश के लिए लेनी होगी अनु​मति

आपकी जानकारी के लिए बता दे​ कि अभी तक सवा लाख किसानों की उपज की खरीद हो चुकी है. लॉकडाउन अवधि के दौरान पीएसएस योजना के तहत रबी दलहन और तिलहन की खरीद को जारी रखा गया था, लेकिन शुरुआती दिनों में रफ्तार बहुत धीमी थी. दालों के बफर स्टॉक के लिए हो रही खरीद का दायित्व नैफेड को सौंपा गया है. अरहर की खरीद महाराष्ट्र, तमिलनाडु, गुजरात, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक व तेलंगाना में बड़े स्तर पर की जा रही है.  

चीन को पहली चोट, हुंडई और पोस्को भारत में लगा सकती है प्लांट्स!

इस मामले को लेकर सरकारी एजेंसी के मुताबिक राजस्थान के कोटा डिवीजन में लॉकडाउन की घोषणा के बाद दलहन और तिलहन की खरीद बंद कर दी गई थी, जिसे 15 अप्रैल से दोबारा शुरू किया गया है. हालांकि यहां अन्य हिस्सों में खरीद मई, 2020 से चालू होगी. हरियाणा के 163 खरीद केंद्रों पर 15 अप्रैल से चना और सरसों की खरीद चालू की गई है. पहले दो दिनों में लगभग 27,276.77 मीट्रिक टन सरसों की खरीद की गई है. 

पेट्रोल-डीजल की कीमतों पर लगा हुआ है ब्रेक, कल बढ़ सकते हैं दाम

अब मात्र 6000 के निवेश से बन सकते हैं करोड़पतिअंग्रेज़ों के बाजार में बजेगा

भारतीय दवा का डंका, ब्रिटिश सरकार ने दी मंजूरी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -