50-100 के नोटों को बंद करने को लेकर सरकार का बड़ा एलान

नई दिल्ली : जब से सरकार ने बड़े नोटों पर पाबन्दी लगाईं है, तब से अफवाहों का बाजार बहुत गर्म है. पहले देश में नमक की कमी की अफवाह फैलाई गई, इसके बाद दस रुपए के सिक्के को नकली बताए जाने की अफवाह फैलाई गई और अब 50 और 100 के नोटों को बन्द किये जाने की पीएम द्वारा घोषणा करने की अफवाह सोशल मीडिया पर चर्चा में है.

झूठी अफवाहों से बिगड़ रहे माहौल को दूर करने के लिए अब सरकार की ओर से इन अफवाह का जवाब आया है. सरकार ने 100 रूपये और 50 रूपये के नोट पर पाबंदी लगाने संबंधी चर्चाओं को कोरी अफवाह बताया है और कहा कि इन्हें बंद करने का अभी कोई इरादा नहीं है. बता दें कि ट्विटर पर जारी सूचना में सरकार ने इस तरह की अफवाहों को कल्पना मात्र बताया है.

इस बारे में पीआईबी ने ट्विटर पर लिखा कि यह आधारहीन है. किसी अन्य राशि की मुद्रा पर पाबंदी लगाने का कोई इरादा नहीं है. बयान में इसे काल्पनिक बताया गया है और दलील दी है कि रूपये पर पाबंदी से लाभ के मुकाबले लागत ज्यादा है. साथ ही इसमें यह भी कहा गया है कि बैंक लॉकर को सील करने तथा स्वर्ण एवं हीरे के आभूषणों को कुर्क करने का कोई इरादा नहीं हैं.

इसी तरह दो हजार रूपये के नये नोट की खराब गुणवत्ता और उसके रंग उतरने की शिकायतों के बारे में सरकार ने कहा कि इसको लेकर चिंता की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि ये नोट की सुरक्षा विशेषताएं हैं. बयान में इस बात को भी खारिज किया गया है कि 2 हजार रूपये के नोट में चिप लगा है. पीआईबी ने इसे मनगढ़ंत बताया है.

एक बार में 4500, ज्यादा हो तो खाते में जमा करों

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -