सिर्फ माल्या-नीरव को ही नहीं बल्कि 29 भगोड़ों को भारत लाने की तैयारी में है मोदी सरकार
सिर्फ माल्या-नीरव को ही नहीं बल्कि 29 भगोड़ों को भारत लाने की तैयारी में है मोदी सरकार
Share:

नई दिल्ली: देश का पैसा हजम करके विदेश भागे लोगों को वापस लाकर उनके खिलाफ कार्रवाई करने के लिए सरकार पूरी जी जान से लगी हुई है. इसके लिए आवश्यकतानुसार लुकआउट सर्कुलर, रेड कॉर्नर नोटिस और प्रत्यर्पण अनुरोध जारी कर दिया गए हैं. बुधवार को विदेश राज्य मंत्री वीके सिंह ने लोकसभा में यह जानकारी लिखित जवाब में दी है.

70 के स्तर से निचे आया रुपया, आज 50 पैसे हुआ मजबूत

मंत्री ने कहा कि, शराब व्यवसायी विजय माल्या, हीरा व्यापारी नीरव मोदी और मेहुल चोकसी समेत कुल 29 लोगों के खिलाफ ये सरकारी नोटिस जारी किए गए हैं,  ये सारे लोग देश छोड़ कर भाग गए हैं और गत तीन वर्षों से विदेश में रह रहे हैं. सीबीआइ ने यह जानकारी मुहैया कराई है. वहीं प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के अनुसार उसके पास आर्थिक धोखाधड़ी में शामिल 41 लोगों के नाम हैं. इनमें हामेल महेंद्रभाई लंगालिया, राजीव वर्मा, सैयद जैनुल हासन, नीरव मोदी और मेहुल चोकसी ऐसे नाम हैं जिनके ऊपर कई मामले हैं. ये लोग भारत से भागकर विदेशों में रह रहे हैं. इनमें से कई आरोपियों को भगोड़ा घोषित करने की प्रक्रिया भी जारी है.

36 हजार रु सैलरी, 10 हजार पद खाली और योग्यता महज 10वीं पास

मंत्री के मुताबिक इसी तरह के मामले में शामिल रहे विजय माल्या के प्रत्यर्पण का आदेश ब्रिटेन की अदालत ने दे दिया है. जल्द ही माल्या को भारत लाने की प्रक्रिया पूर्ण कर ली जाएगी. वहीं नीरव मोदी के मामले में विभिन्न देशों की सरकारों को 18 अनुरोध पत्र भेजे जा चुके हैं. इनमें से दो प्रत्यर्पण आग्रह ब्रिटिश सरकार को पहुचाएं गए हैं, जबकि मेहुल चोकसी के लिए हांगकांग, सिंगापुर, थाइलैंड और अमेरिका को अनुरोध पत्र पहुंचाएं गए हैं.

खबरें और भी:-

प्रोजेक्ट तकनीशियन, एसोशिएट्स प्रोजेक्ट फैलो, प्रोजेक्ट सहायक के लिए कई पदों पर निकली वैकेंसी

नेशनल सेंटर में निकला युवाओं के लिए रोजगार, सहायक एडमिनिस्ट्रेटिव करें आवेदन

मंगलवार की गिरावट के बाद आज हरे निशान में खुला सेंसेक्स, निफ़्टी में भी मजबूती

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -