जानिए क्या है ईपीएफ में कटौती ?
जानिए क्या है ईपीएफ में कटौती ?
Share:

बुधवार को सरकार ने कोरोना वायरस संकट को देखते हुए कर्मचारी भविष्य निधि को लेकर बड़ी राहत घोषणाएं की है. सरकार ने अगले तीन महीने तक  कर्मचारी और नियोक्ता दोनों का ही ईपीएफ योगदान 12 फीसद से घटाकर 10 फीसद कर दिया है. सरकार की इस घोषणा से ना सिर्फ कर्मचारियों और नियोक्ताओं को बल्कि ईपीएफओ को भी राहत मिलेगी. हालांकि, इस दौरान सीपीएसई और राज्यों के पीएसयू में नियोक्ता का योगदान 12 फीसद ही रहेगा.

उद्योगपतियों के लिए बढ़ी मुश्किलें, कर्मचारियों को ढूंढने में होगी दिक्कत

अपने संबोधन में वित्त मंत्री ने बुधवार को बताया कि पीएफ योगदान में कटौती का फायदा उन कर्मचारियों को भी मिलेगा, जो प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज के अंतर्गात 24 फीसद ईपीएफ सपोर्ट और इसके विस्तार के अंतर्गत लाभ लेने के योग्य नहीं है. पीएफ योगदान में कटौती से 4.3 करोड़ कर्मचारियों और 6.5 लाख संस्थानों को फायदा होगा. इस कदम से कर्मचारियों और नियोक्ताओं को तीन महीने में 6750 करोड़ रुपये की लिक्विडिटी मिल सकेगी.

लाल निशान के साथ खुले बाजार, 600 अंक लुढ़का सेंसेक्स

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि सरकार के इस कदम से अब अगले तीन महीने कर्मचारियों को बढ़ी हुई सैलरी मिलेगी. सरकार ने कर्मचारी के योगदान को 12 फीसद (बेसिक+डीए) से घटाकर 10 फीसद किया है. इससे अब कर्मचारियों के हाथ में बेसिक+डीए की दो फीसद रकम अधिक आ पाएगी. वहीं नियोक्ताओं को बेसिक+डीए का दो फीसद कम ईपीफ योगदान देना होगा, इससे अन्हें भी ईपीएफ योगदान में कम खर्च करना होगा.

भगोड़े माल्या का सरकार को बड़ा ऑफर, बैंकों का चुकाना चाहता है सारा पैसा...

तीन महीने तक आपको अधिक मिलेगी सैलरी ! सरकार ने की है यह घोषणा

जल्द शुरू होने वाली है दिल्ली मेट्रो, DMRC ने दिए संकेत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -