मुंबई-अहमदाबाद के बाद चार नए रूट पर मेट्रो चलाने की तैयार में सरकार, ये है प्लान

Dec 03 2019 05:31 PM
मुंबई-अहमदाबाद के बाद चार नए रूट पर मेट्रो चलाने की तैयार में सरकार, ये है प्लान

कोलकाता: मुंबई-अहमदाबाद के बाद सरकार 4 नए रुट्स पर बुलेट ट्रेन चलाने के लिए काम में लग गई है। इस क्रम में रेल मंत्रालय दिल्ली-मुंबई, दिल्ली-कोलकाता, मुंबई-चेन्नई और मुंबई-नागपुर रूट पर बुलेट ट्रेन चलाने की संभावनाएं खोजी जा रही है। देश के 4 बड़े और बेहद व्यस्त रूट पर बुलेट ट्रेन चलाने के लिए पहले कदम के तहत सरकार ने फिजिबिलिटी स्टडी भी आरंभ कर दी है।

फिजिबिलिटी स्टडी के माध्यम से सरकार इस रूट पर बुलेट ट्रेन को चलाने के लिए आवश्यक खर्च, इंफ्रा जैसे अहम विषयों पर डिटेल स्टडी कर रही है। फिजिबिलिटी स्टडी के लिए कंसल्टिंग एजेंसी को भी नियुक्त किया जा चुका है। चूंकि बुलेट ट्रेन काफी महंगा प्रोजेक्ट है फिर बड़ी पूंजी का निवेश होता है और प्रोजेक्ट पर स्वीकृति टेक्निकल फिजिबिलिटी, फाइनेंसिंग वगैरह महत्वपूर्ण मसलों पर निर्भर करता है। ऐसे में सरकार सबसे पहले कदम फिजिबिलिटी स्टडी के माध्यम से ज़मीन तलाश रही है कि मुंबई- अहमदाबाद बुलेट ट्रैन प्रोजेक्ट के बाद देश की किसी अन्य रूट पर बुलेट ट्रेन का संचालन किया जा सकता है।

मोदी सरकार ने देश की पहली बुलेट ट्रेन 508 किमी के मुंबई-अहमदाबाद रूट पर बुलेट ट्रेन चलाने को स्वीकृति दे दी है। पहली बुलेट ट्रेन के सपने से वास्तविकता में बदलने के लिए सरकार ने 2023-24 की डेडलाइन या लक्ष्य रखा है।

SBI ने जारी किया नया निर्देश, जल्द बंद हो जाएंगे इन ग्राहकों के ATM कार्ड

150 रुपए के करीब पहुंचे प्याज़ के दाम, आम आदमी के हाल बेहाल

आर्थिक हालत सुधारने के लिए बड़े फैसले लेगी मोदी सरकार, वित्त मंत्री ने दिए संकेत