सेंसर बोर्ड के परिवर्तन पर होगा विचार : जेटली
सेंसर बोर्ड के परिवर्तन पर होगा विचार : जेटली
Share:

नई दिल्ली : फिल्म निर्माता - निर्देशक अनुराग कश्यप की जल्द ही रिलीज़ होने वाली हिंदी फिल्म उड़ता पंजाब इन दिनों विवादों में है। इस फिल्म को सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने कांट - छांट के लिए रोका। सरकार सेंसर बोर्ड में ही बदलाव करना चाहती है। सरकार का कहना है कि वह वर्तमान तंत्र से किसी भी तरह से संतुष्ट नहीं है। सरकार जल्द ही सेंसर बोर्ड में बड़ा परिवर्तन कर सकती है। सेंसर बोर्ड वर्सेस बाॅलीवुड की लड़ाई के मध्य इस तरह के बयान को बेहद महत्वपूर्ण माना जा रहा है। इस दौरान कहा गया है कि उड़ता पंजाब को बोर्ड ने ए सर्टिफिकेट दे दिया है।

इस फिल्म के 94 सीन में कटिंग कर दी गई है। फिल्ममेकर की पिटिशन पर बाॅम्बे हाईकोर्ट शुक्रवार को अपना निर्णय सुनाएगा। केंद्रीय मंत्री अरूण जेटली ने दिल्ली में अपने एक कार्यक्रम में कहा कि श्याम बेनेगल ने सेंसर बोर्ड परिवर्तन हेतु अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत की है। श्याम बेनेगल की रिपोर्टग् पर सरकार विचार कर रही है। सेंसर बोर्ड के सिस्टम में बड़ा ही परिवर्तन हो रहा है। इस दौरान इस तरह का तंत्र देखने को मिलेगा जिसमें निर्माताओं और निर्देशकों को फिल्म प्रसारण का सर्टिफिकेट मिल सकता है।

दरअसल इस विषय में यह बात सामने आई है कि यह शब्द सर्टिफिकेशन है सेंसरशिप नहीं है। सर्टिफिकेशन बोर्ड को एक महत्वपूर्ण तत्व कहा गया है। दरअसल किसी भी तरह के बदलाव के बगैर बदलाव के बाद उपर की बाॅडी स्वीकृति दे देती है। मुंबई उच्च न्यायालय के न्यायमूर्ति एससी धर्माधिकारी द्वारा कहा गया कि इसके पहले गो गोवा गाॅन में गोवा को ड्रग्स और पार्टी प्लेस के तौर पर दर्शाया गया। गोवा को ऐसे रूप में दर्शाया गया है। दरअसल पंजाब, जालंधर, चंडीगढ़, अमृतसर, तरणतारन, लुधियाना और मोंगा का नाम इस फिल्म में लिया गया है।

मंत्रालय ने इन क्षेत्रों के नाम हटाने के लिए कहा है। सरकार ने जो बात कही है उसमें उन्होंने कहा है कि निर्देशक मूवी के प्रारंभ से पंजाब का साईन बोर्ड हटाऐं, पंजाब, जालंधर, चंडीगढ़, अमृतसर, तरनतारन, जशनपुरा, अंबेसर, लुधियाना और मोंगा के बोर्ड और डाॅयलाॅग फिल्म में से विभिन्न स्थानों से हटाए जाने की मांग भी की गई है। इस फिल्म के गीत से ह शब्द हटाने की बात भी कही गई है। गाना नंबर 2 से टो दी काॅक जेव्हे चिट्ठी और कोक वर्ड हटाने की मांग की गई है। गाना नंबर 3 से सरदार के खुजली करने वाला सीन आपत्तिजनक कहा गया है।

14 गालियों को हटाने का सजेशन दिया गया है। इलेक्शन, एमपी, पार्टी, एमएलए, पंजाब, पार्लियामेंट शब्द भी हटाने की मांग की गई है दूसरी ओर ड्रग्स लेने हेतु उपयोग होने वाले इंजेक्शन के क्लोजअप शाॅट हटाने के निर्देश भी दिए गए। श्वान के नाम को हटाने और एक पात्र के यूरिन करते सीन को हटाने का निर्देश भी दिया गया है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -