भारत की दहाड़, अब करो सीमा पर वार
भारत की दहाड़, अब करो सीमा पर वार
Share:

नई दिल्ली: पाकिस्तान द्वारा आए दिन होने वाले संघर्ष विराम से भारत के स्थानीय नागरिकों को काफी परेशानी उठानी पड़ती है और इस साल तो अभी तक पाकिस्तान ने रिकॉर्ड सबसे ज्यादा बार संघर्षविराम तोड़ा है. संघर्षविराम, समझाइशें और चेतावनियों का पाकिस्तान पर कोई असर नहीं पड़ रहा है. पकिस्तानों की इन्ही हरकतों से तंग आकर भारत ने सीमा पर गोलीबारी के खिलाफ कड़ा जवाब देने के लिए बड़ा कदम उठाया है, भारत सरकार ने जम्मू कश्मीर में सीमा के पास वाले पांच शहरों में 13029 बंकर बनाने का फैसला लिया है.

यह बंकर जम्मू-कश्मीर के सांबा, पुंछ, जम्मू, कठुआ और राजौरी में बनाए जाएंगे, जहां पाकिस्तान की ओर से सबसे ज्यादा फायरिंग की जाती है, इसके साथ ही 1431 लार्ज कम्युनिटी बंकर भी बनाए जाएंगे. हर एक लार्ज कम्युनिटी बंकर में तकरीबन 40 लोग रह सकते हैं. जम्मू कश्मीर की नेशनल बिल्डिंग कंस्ट्रक्शन कॉर्पोरेशन इन बंकरों का निर्माण कराएगा. यह सभी बंकर पाकिस्तानी सीमा एलओसी से तकरीबन 3 किलोमीटर के दायरे में होंगे. 

हर बंकर तकरीबन 160 वर्गफुट का होगा, जिसमे 8-10 लोग आराम से रुक सकते हैं, जबकि कम्युनिटी बंकर में तकरीबन 40 लोग रह सकते हैं, इन बंकरों के निर्माण के लिए केंद्र सरकार की ओर से 416 करोड़ रुपए एनबीसीसी को दिए गए हैं. यह बंकर आरसीसी के बनाएं जाएंगे, इसके लिए ट्रैक्ट्रर, क्रेन आदि का इस्तेमाल किया जाएगा. एनबीसीसी के चेयरमैन और एमडी एके मित्तल ने बताया कि हम इस योजना को कुछ इस तरह से शुरू करेंगे कि 2-3 दिन में एक बंकर बनकर तैयार हो जाए. वहीं इन बंकरों के बारे में मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने कहा कि उन जगहों पर बंकरों को पहले बनवाया जाएगा जो कि बॉर्डर आउटपोस्ट के करीब हैं.

सेना का कार्गो हेलीकॉप्टर दुर्घटना का शिकार

पाक में 10 आतंकियों को मौत की सजा

आतंकियों की मौत पर हाफिज की धमकी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -