शुगर एक्सपोर्ट पर 25 फीसदी ड्यूटी लगाने का विचार

नई दिल्ली : शकर की आपूर्ति बढ़ाने और भावों को नियंत्रित करने के मकसद से सरकार शकर पर 25 फीसदी ड्यूटी लगाने के प्रस्ताव पर विचार कर रही है.खाद्य मंत्री रामविलास पासवान ने ट्वीट कर कहा कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में शकर के दाम बढे हैं ऐसे में व्यापारी लाभ कमाने के लिए शकर का आयात बढ़ा सकते हैं.

खाद्य मंत्री रामविलास पासवान ने कहा कि आयात पर नियंत्रण रखने के लिए सरकार शकर आयात पर 25 फीसदी शुल्क लगाने पर विचार कर रही है.इससे घरेलू बाजार में पर्याप्त शकर उपलब्ध होगी और कीमतें स्थिर रहेंगी.शकर के दामों को नियंत्रित करने के लिए सरकार ने कई कदम उठाए हैं.

अक्टूबर 15 से शुरू हुए वर्तमान विपणन वर्ष में अब तक शकर के भाव 40 प्रतिशत तक बढ़ चुके हैं.2016 -17 में शकर का उत्पादन 14 फीसदी गिरने की आशंका है. इन्डियन शुगर मिल्स एसोसिएशन के अनुसार चालू वर्ष में शकर का उत्पादन 250 लाख टन होगा जो पिछले वर्ष से 11 .7 फीसदी कम होगा.

अंतर राष्ट्रीय बाजार में मई माह में शकर के दाम 12 फीसदी बढे हैं , जबकि 6 माह में शकर के दाम 53 फीसदी तक उछल गये हैं.शकर को लेकर फरवरी में किये गए एक अनुमान के अनुसार चालू विपणन वर्ष में पूरी दुनिया में 50 लाख टन शकर की कमी रहेगी.

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -