अब कश्मीर में गति पकड़ेगा विकास, 2020 तक मेट्रो शुरू करने का प्लान
अब कश्मीर में गति पकड़ेगा विकास, 2020 तक मेट्रो शुरू करने का प्लान
Share:

श्रीनगर: संविधान की धारा 370 हटने के बाद कश्मीर में परिवर्तन की तैयारी बहुत तेजी से हो रही है. अब कश्मीर में भी मेट्रो का सपना साकार होगा और यह दिल्ली-मुम्बई जैसे महानगरों में शामिल हो जाएगा, जहां मेट्रो ट्रेन दौड़ती नज़र आएगी. प्रशासन श्रीनगर में मेट्रो पर कार्य कर रहा है. मेट्रो का डीपीआर (डिटेल्ड प्रोजेक्ट रिपोर्ट) तैयार कर लिया गया है और वर्ष 2020 से श्रीनगर मेट्रो का निर्माण कार्य आरंभ हो जाएगा.  

श्रीनगर में 25 किमी लंबा मेट्रो ट्रेन प्रोजेक्ट होगा, जो 2 चरणों में पूरा होगा. कॉरिडोर-1 और कॉरिडोर-2 नाम से दो भागों में श्रीनगर मेट्रो को बांटा गया है. एक कॉरिडोर में 12 स्टेशन का निर्माण किया जाएगा. यानि दोनों कॉरिडोर मिलाकर कुल 24 स्टेशनों के साथ मेट्रो प्रोजेक्ट बनकर तैयार किया जाएगा. इस मेट्रो प्रोजेक्ट में तक़रीबन 5 हजार करोड़ रुपये का व्यय आएगा. मेट्रो मैन ई श्रीधरन को श्रीनगर मेट्रो प्रोजेक्ट का हेड नियुक्त किया गया है. 

श्रीनगर के डिप्टी कमिश्नर शाहिद चौधरी ने मीडिया से बातचीत करते हुए कहा है कि हम भविष्य का श्रीनगर तैयार कर रहे हैं. आने वाले दिनों में श्रीनगर की जनसंख्या बढ़ेगी, जिसके लिए अब मेट्रो की जरूरत है. हम 2024 तक मेट्रो ट्रेन का परिचालन श्रीनगर में चालू कर देंगे. इस मेट्रो प्रोजेक्ट में प्रति किमी 25 युवाओं को नौकरी मिलेगी. बहुत जल्द बिडिंग की प्रकिया आरंभ होगी. 

आरबीआई के रिपोर्ट में खुलासा, देश में बढ़ रही है बैंकफ्रॉड की घटनाएं

बेरोजगारी के कारण लोग नहीं चुका पा रहे लोन, बैंकों को हो रहा नुकसान

Video : अभिषेक-वरुण के साथ सचिन तेंदुलकर ने खेला गली क्रिकेट

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -