प्याज के गिरते दाम से बढ़ी चिंता, अब सरकार ने लिया ये बड़ा फैसला
प्याज के गिरते दाम से बढ़ी चिंता, अब सरकार ने लिया ये बड़ा फैसला
Share:

केंद्रीय सरकार ने प्याज के एक्सपोर्ट पर प्रोत्साहन को दोगुना कर दिया है. आपको बता दें प्याज के दाम में लगातार गिरावट आ रही थी और इस वजह से किसानों को भारी नुक्सान का सामना करना पड़ रहा था. किसानों की इसी चिंता को देखते हुए सरकार ने प्याज के निर्यात को बढ़ावा देने और किसानों को अधिक मूल्य दिलाने की कवायद के कारण ये कदम उठाये हैं.

जानकारी के मुताबिक फ़िलहाल प्याज के कारोबारियों को भारत से व्यापारिक वस्तु निर्यात योजना (एमईआईएस) के तहत (एमईआईएस) नयी फसल के लिए पांच प्रतिशत का निर्यात प्रोत्साहन प्राप्त होता है. इस बारे में एक आधिकारिक बयान में ये कहा गया है कि, "सरकार ने किसानों के हित में एमईआईएस के तहत मौजूदा 5 प्रतिशत के प्रोत्साहन को बढ़ाकर आज दस प्रतिशत कर दिया."

इसके साथ ही उस बयान में ये कहा गया है कि इससे घरेलू बाजार में प्याज के अधिक दाम मिलेंगे. दरअसल मंडियों में अब नयी-नयी फसल आने के कारण प्याज की खुदरा कीमतें बहुत अधिक गिर गयी हैं. बयान में ये भी कहा गया है कि, "इस स्थिति से निपटने के लिए सरकार ने निर्यात को बढ़ावा देने का फैसला किया है ताकि घरेलू कीमतों में स्थिरता आए." आपको बता दें सरनार के ने जुलाई 2018 में प्याज की नयी फसलों पर पांच प्रतिशत का निर्यात प्रोत्साहन देने का फैसला किया था.

चार साल में पीएम मोदी की विदेश यात्रा पर खर्च हुए 429.28 करोड़!

दिल्ली एयरपोर्ट पर पकड़ाया भारी मात्रा में सोना और डॉलर, दो युवक हुए गिरफ्तार

आज होगा इन राशिवालों को बहुत बड़ा फायदा, इन्हे झेलनी पड़ सकती है नुकसानी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -