केंद्र सरकार ने दी EPF जमा दर पर 8.65 प्रतिशत ब्याज की मंजूरी
केंद्र सरकार ने दी EPF जमा दर पर 8.65 प्रतिशत ब्याज की मंजूरी
Share:

भारत में केंद्र सरकार ने 2016-17 के लिए ईपीएफ जमा दर पर 8.65 प्रतिशत ब्याज की अनुमति दे दी है। यह राशि सेवानिवृत्ति निधि संगठन ईपीएफओ के सदस्यों के खातों में जमा किया जाएगा। श्रम मंत्रालय की तरफ से केंद्र के अनुमोदन की जानकारी देने के बाद, एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ने अपने क्षेत्रीय कार्यालयों को ग्राहकों के खातों में 8.65 प्रतिशत ब्याज दर क्रेडिट अनुमति दी है।

क्या कहते है श्रम मंत्री-

आपको बता दे कि श्रम मंत्री बांदरू दत्तात्रेय ने कहा था कि वित्त मंत्रालय ने 2016-17 के लिए ईपीएफ जमा पर 8.65 फीसद ब्याज दर इजाजत दी थी। औपचारिक क्षेत्र के कर्मचारियों के बीच आशंका थी उनको पिछले साल दिसंबर में ईपीएफओ न्यासियों की ओर से मंजूर की गई 8.65 फीसद की तुलना में कम ब्याज दर उपलब्ध करवाई जाएगी। मंत्री ने कहा कि अब वित्त मंत्रालय 8.65 फीसद ब्याज दर पर सहमती दी है।

इससे संबंधित औपचारिक बातचीत पूरी हो चुकी है। इस बारे में हम जल्द ही नोटिफिकेशन जारी करेंगे और चार करोड़ के ज्यादा सब्सक्राइबर्स के खातों में ब्याज दर को क्रेडिट कर देंगे। बता दे कि रिटायरमेंट बॉडी कर्मचारी भविष्य निधि संगठन के ट्रस्टी ने पिछले साल दिसंबर महीने में ही एक बैठक के बाद 8.65 फीसद की ब्याज दर को मंजूरी दे दी थी। इसके अलावा प्रॉविडेंट फंड (पीएफ) के निष्क्रिय खातों में पड़े धन पर अब ब्याज मिलेगा। लेकिन यह ब्याज केवल उन्हीं खातों पर मिलेगा जो 36 महीने या इससे भी पुराने हैं।

वर्ष 2032 तक मिले सभी को घर, गाड़ी और एसी

2030 तक 469 लाख करोड़ की अर्थव्यवस्था होने का अनुमान

आईएमएफ ने भारत को तेजी से बढ़ती अर्थ व्यवस्था का दर्जा वापस दिया

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -