किसानों को लेकर सरकार ने उठाया ये बड़ा कदम
किसानों को लेकर सरकार ने उठाया ये बड़ा कदम
Share:

चंडीगढ़: किसानों की आर्थिक हालत बेहतर करने के लिए केंद्र एवं प्रदेश सरकारों की ओर से कई प्रकार की कोशिश की जाती हैं। फसलों की कीमतों में वृद्धि करने से लेकर सब्सिडी तक की योजना चलाई जा रही हैं। साथ ही नई तकनीकों के जरिए किसानों की सहायता की जा रही है। अब हरियाणा सरकार ने गन्ना की खेती करने वाले किसानों को एक बड़ा तोहफा दिया है। 

हरियाणा सरकार ने गन्ने की कीमतों में 10 रुपये प्रति क्विंटल की वृद्धि की है। इस 10 रुपये की वृद्धि से गन्ने की कीमतें बढ़कर 372 रुपये हो गई है। हरियाणा में गन्ना की पिराई पंजाब से अधिक है। सरकार के अनुसार, गन्ना मील 5393 करोड़ के घाटे में चल रही है। हरियाणा में पिछले सीजन  में 362 प्रति क्विंटल के दर पर गन्ना की खरीद की गई थी। अब किसानों को लाभ देने के लिए गन्ने की कीमतों में वृद्धि करने का निर्णय लिया गया है।

आपको बता दें कि पंजाब ने बीते दिनों गन्ने की कीमत बढ़ाई थी। तत्पश्चात, हरियाणा में भी गन्ने की कीमतों में वृद्धि की मांग उठी थी। शीतकालीन सत्र के दौरान सीएम मनोहर लाल ने गन्ना की कीमतों को लेकर कृषि मंत्री की अध्यक्षता में एक कमेटी का गठन किया था। कमेटी ने दो बैठकों एवं किसानों से बातचीत के बाद सीएम को रिपोर्ट सौंपी। तत्पश्चात, सरकार ने गन्ने की कीमतों में वृद्धि करने का फैसला लिया।

उद्धव ठाकरे से गठबंधन पर आया अजीत पवार का बड़ा बयान

इस बार बेहद अलग होगी "गणतंत्र दिवस परेड", पहली पंक्ति में VVIP नहीं इन लोगों को मिलेगी जगह

मृत्यु भोज में नहीं दिया दही तो भड़के उठे पड़ोसी, घरवालों पर फेंक दिए गर्म चावल और पानी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -