भारत भी अपना सकता है इजरायल की तरह सीमा सुरक्षा प्रणाली

Jan 24 2016 05:53 PM
भारत भी अपना सकता है इजरायल की तरह सीमा सुरक्षा प्रणाली

नई दिल्ली: देश में बढ़ते आतंकी हमले को देखते हुए सरकार इजरायल की तरह बाड़े लगवाने पर विचार कर रही है। सरकार पंजाब औप जम्मू में संवेदनशील सीमाओं पर ऐसे बाड़ लगाने की संभावनाएं तलाश रही है। पठानकोट में आतंकी हमले होने के बाद से सरकार कई बैठकें कर रही है। इसमें गृह मंत्री राजनाथ सिंह और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल सहित कई शीर्ष अधिकारियों ने हिस्सा लिया।

गृह मंत्रालय के एक सूत्र ने बताया कि इन बैठकों में इस बात पर भी चर्चा हुई कि क्या भारत पश्चिमी सीमा पर इजरायल की तरह सीमा प्रहरी अपना सकता है। नवंबर, 2014 में गृहमंत्री गाजा की बाहरी सीमाचौकियों में से एक पर गए थे और वह इस्राइल की बहुत ही उन्नत सीमा सुरक्षा प्रणाली में इस्तेमाल की गयी प्रौद्योगिकी से बहुत प्रभावित हुए थे।

तब सिंह ने इजरायली पीएम बेंजामिन नेतान्याहू से कहा था कि इजरायल सीमा सुरक्षा की यह प्रणाली भारत से साझा करे। इजरायल की सुरक्षा प्रणाली को दुनिया भर में सराहा जाता है। वो अपनी सीमा की सुरक्षा के लिए इंसानों से ज्यादा प्राद्दोगिकी पर निर्भर है।

इस प्रणाली में उच्च गुणवत्ता वाले लंबी दूरी के दिन में देखने वाले कैमरे और बहुत ही उन्नत रात्रि पयर्ववेक्षण प्रणाली, तीसरी पीढ़ी के थर्मल इमेजर, लंबी दूरी तक नजर रखने वाले रडार, इलेक्ट्रोनिक टच एंड मोशन सेंसर, भूमिगत सेंसर आदि शामिल हैं।